logo-image

Passport : वेस्ट यूपी में दो दिन बंद रहेगी ये जरूरी सेवा, भूलकर भी न करें ये गलती

Passport Service Closed: अगर आप वेस्ट यूपी के इन 13 जिलों के निवासी हैं साथ ही पास्टपोर्ट संबंधी कोई काम करना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि अगले 2 दिनों के लिए ये सेवा पूरी तरह से क्लोज रहेगी.

Updated on: 16 Apr 2024, 11:19 AM

highlights

  • वेस्ट यूपी के 13 जिलों में होगा असर, वोटिंग के चलते बंद रहेगी सेवा
  • विभाग ने नोटिफिकेशन किया जारी, इन तिथियों को कोई आवेदन नहीं होगा स्वीकार
  • पास्पोर्ट संबंधी नहीं हो सकेगा कोई भी काम, निरस्त हो जाएंगे सभी आवेदन

नई दिल्ली :

Passport Service Closed: अगर आप वेस्ट यूपी के इन 13 जिलों के निवासी हैं साथ ही पास्टपोर्ट संबंधी कोई काम करना चाहते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि अगले 2 दिनों के लिए ये सेवा पूरी तरह से क्लोज रहेगी. इसलिए इन तारिखों को कोई भी आवेदन न करें. अन्यथा स्वत: ही कैंसिल मान लिया जाएगा. आपको बता दें कि 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग है. जिसके चलते 25 और 26 को पास्पोर्ट संबंधी सभी सेवाओं को बंद रखा है. इसलिए भूलकर भी ये गलती न करें. अन्यथा परेशानी हो सकती है. आपको बता दें कि 26 अप्रैल को गाजियाबाद में मतदान है. इसलिए कोई दो दिन पास्पोर्ट ऑफिस के साथ साइट दोनों को क्लोज किया गया है.. 

यह भी पढ़ें : Free Lounge Access: फ्लाइट हो गई है लेट तो न करें चिंता, फ्री मिलेगा Lounge, मिलेंगी अन्य सुविधाएं

क्यों रहेगी सेवा बाधित
दरअसल, इन दिनों देश में चुनावी माहौल चल रहा है. प्रथम चरण का मतदान 19 अप्रैल को है. साथ ही दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को निर्धारित किया गया है. क्योंकि वेस्ट यूपी का पास्पोर्ट ऑफिस गाजियाबाद में पड़ता है. इसलिए दूसरे चरण के मतदान के मद्देनजर ऑफिस दो दिन के लिए क्लोज रखा जाएगा. साथ ही ऑनलाइन भी किसी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस लिए 25 और 26 अप्रैल को किया गया कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा. इसलिए किसी भी आवेदक को इन दोनों तिथियों को पास्टपोर्ट संबंधी कोई काम प्लान नहीं करना चाहिए. अन्यथा परेशानी के अलावा कुछ नहीं मिलेगा. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इन दिनों किया गया कोई अटेंप्ट काउंट नहीं किया जाएगा. 

भूलकर भी न करें गलती 
दरअसल,  आवेदक को डेट रिशेड्यूल करने के तीन तीन अटेंप्‍ट मिलते हैं. ये अटेंप्‍ट इसलिए दिए जाते हैं ताकि आवेदक अपनी गलतियों को सुधार ले.  यदि 25 अप्रैल को भी वे सुधार के लिए आवेदन कर लेंगे तो उनका अटेंप्ट तो काउंट हो जाएगा. लेकिन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.  इसलिए बेहतर होगा कि आवेदक स्‍वयं निरस्‍त करने के बजाए पासपोर्ट कार्यालय द्वारा निरस्‍त करने का इंतजार करे. दूसरे चरण के मतदान के चलते पास्पोर्ट सेवा इन जिलों के लिए बाधित रहेगी. जिनमें आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर व शामली  शामिल है.