logo-image

Passport: वेस्ट यूपी के लोगों को नहीं करना होगा इंतजार, तत्काल मिलेगा पासपोर्ट, नियमों में हुआ बदलाव

Passport Rule Change: यदि आप भी तत्काल में पासपोर्ट बनवाना चाह रहे हैं. साथ ही आपका निवास स्थान वेस्ट यूपी है तो आपके लिए राहत भरी खबर है. क्योंकि नए नियमों के मुताबिक आपको अप्‍वाइंटमेंट लेने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी.

Updated on: 20 Sep 2023, 09:40 AM

highlights

  • विदेश मंत्रालय के निर्देश के बाद अमल में लाए गए नए नियम
  • वेस्ट यूपी के 13 जिलों में बनते हैं पासपोर्ट,  रोजाना दिये जाएंगे 415 अप्‍वाइंटमेंट
  • नए आदेशों के बाद तत्‍काल वालों को नहीं मिलेगा अप्‍वाइंटमेंट

 

नई दिल्ली :

Passport Rule Change: यदि आप भी तत्काल में पासपोर्ट बनवाना चाह रहे हैं. साथ ही आपका निवास स्थान वेस्ट यूपी है तो आपके लिए राहत भरी खबर है. क्योंकि नए नियमों के मुताबिक आपको अप्‍वाइंटमेंट लेने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी. विदेश मंत्रालय के निर्देश के बाद वेस्ट यूपी के लोगों को तत्काल में अप्‍वाइंटमेंट मिल जाएगा. साथ ही वे बहुत जल्द अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे. अभी तक पासपोर्ट के आवेदन के लिए  कई-कई दिनों का इंतजार करना पड़ रहा था. जिसे देखते हुए विदेश मंत्रालय ने नियमों में बदलाव किया है. जिसे तत्काल अमल लाने के निर्देश भी दिये गए हैं... 

यह भी पढ़ें : 30 Sep Deadline: 30 सितंबर इन कामों को निपटाना है जरूरी, नहीं तो हो जाएगा फाइनेंशियल नुकसान

दोगुने से ज्यादा कर दिये अप्वाइंटमेंट
आपको बता दें कि पश्चिमी यूपी के 13 जिलों के लोग तत्काल में पासपोर्ट बनावने का लाभ ले सकेंगे. इन जिलों में गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के तहत आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर व शामली जिला आता है. क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रेम सिंह के अनुसार "अभी तक यहां पर तत्‍काल श्रेणी के लिए रोजाना 250 अप्‍वाइंटमेंट मिलते थे. यह संख्‍या रोजाना तत्‍काल अप्‍वाइंटमेंट लेने वालों की संख्‍या को देखते हुए कम थी. इस वजह से अप्‍वाइंटमेंट की संख्‍या बढ़ा दी गयी है. अब रोजाना 415 अप्‍वाइंटमेंट दिए जाएंगे,,. 

आती थी परेशानी 
दरअसल, कई बार स्टूडेंट्स या अन्य किसी काम से दूसरे देश में जाने के लिए तत्काल में जरूरत होती थी. लेकिन तत्काल श्रेणी में कुल 250 ही अप्वाइंटमेंट मिलते थे. जिससे सब लोगों के पासपोर्ट टाइम से नहीं बन पाते थे. ऐसे लोगों की समस्या को देखते हुए सरकार ने तत्काल में पासपोर्ट की संख्या में इजाफा कर दिया है. ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े. नए आदेशों के मुताबिक एक सप्ताह के अंदर आपका पासपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा...अभी तक 15 दिन से पहले आपको अप्वाइंटमेंट नहीं मिलता था..