logo-image

NPS: ये स्कीम बदल देगी जिंदगी, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होंगे 50,000 रुपए

NPS: अगर आपको भी हर समय बुढ़ापे की चिंता सताती रहती है तो ये खबर आपके बहुत काम की साबित हो सकती है. क्योंकि यहां जिस स्कीम के बारे बात हो रही है, उससे जुड़कर आपको रिटायरमेंट के बाद की चिंता बिल्कुल खत्म हो जाएगी.

Updated on: 06 Mar 2024, 09:45 AM

highlights

  • भारत का कोई भी नागरिक कर सकता है एनपीएस के तहत निवेश 
  • सिर्फ 500 रुपए से किया जा सकता है निवेश शुरू
  • जीवन के अहम पड़ाव पर मिलेगा पैसा, कई अन्य फायदों का भी प्रावधान

 

नई दिल्ली :

NPS: अगर आपको भी हर समय बुढ़ापे की चिंता सताती रहती है तो ये खबर आपके बहुत काम की साबित हो सकती है. क्योंकि यहां जिस स्कीम के बारे बात हो रही है, उससे जुड़कर आपको रिटायरमेंट  के बाद की चिंता बिल्कुल खत्म हो जाएगी. स्कीम की खास बात ये है कि इसमें आप अल्प निवेश से भी खाता खुलवा सकते हैं. साथ ही सिर्फ 200 रुपए रोज बचाकर भी 50000 रुपए प्रतिमाह तक की पेंशन पा सकते हैं. इस स्कीम को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य बुढ़ापे में आत्मनिर्भर बनाना था. जिससे जुड़कर आज करोड़ों लोग अपना जीवन संवार रहे हैं. क्योंकि स्कीम से जुड़ने के बाद उन्हें कभी लगा ही नहीं कि वो रिटायर हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें : CNG Price Cut: 2.50 रुपए तक सस्ते हुए सीएनजी के दाम, जानें आपके यहां किस रेट में मिलेगी

एपीएस की विशेषता
दरअसल, एनपीएस स्कीम 2004 में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन डिमांड को देखते हुए सन 2009 सरकार ने इसे सभी के लिए शुरु कर दिया. तब से लेकर आज तक स्कीम से करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं. साथ ही लगभग इतने ही लोग पेंशन पा भी रहे हैं. 
एनपीएस की खास बात ये है कि जब व्यक्ति रिटायर होता है यानि 60 साल की उम्र पार करने पर पेंशन मिलना शुरू हो जाती है. साथ ही आपका निवेश जितना ज्यादा रहेगा. पेंशन भी उतनी ही ज्यादा मिलती है. साथ ही कुछ पार्ट पेंशन के लिए छोड़ा जा सकता है.. साथ ही इसमें नियमित निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट का भी प्रावधान है.. 

पूरे धन की नहीं हो सकती निकासी 
 कोई भी निवेशक मैच्योरिटी होने पर भी पूरे धन की निकासी नहीं कर सकता है. साथ ही निवेशक को एन्युटी प्लान भी लेना जरूरी होता है. इसी एन्युटी से रिटायरमेंट के  बाद पेंशन मिलना शुरू होता है. इसलिए मैच्योरिटी होने पर पूरा पैसा निकालने वाले इस प्लान से न जुड़ें.  शेष बचे फंड को एकमुश्त निकालने का प्रावधान है.आपको बता दें कि आपकी जितनी ज्यादा एन्युटी होगी, पेंशन उतनी ही ज्यादा प्राप्त की जा सकती है.. आपको बता दें कि यदि आप प्रतिमाह 50 हजार रुपए पेंशन पाना चाहते हैं 2 करोड़ का फंड बनाना आवश्यक है..

ये 50 हजार की पेंशन पाने का तरीका 
आपको बता दें कि यदि आप 24 साल की उम्र में एनपीएस के तहत अकाउंट ओपन कराते हैं तो आपको प्रतिदिन 200 रुपए की सेविंग करनी होगी. यानि 6000 रुपए प्रतिमाह जमा करना होगा. जब आपकी उम्र 60 साल पहुंचेगी तो ये जमा फंड 2.5 करोड़ रुपए हो जाएगा. कुल जमा राशि पर 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है. जिससे आपकी प्रतिमाह पेंशन कैल्कुलेट की जाती है. यदि आप 40 फीसदी धन एकमुश्त भी निकाल लेते हैं तो भी आप 50 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के अधिकारी बने रहते हैं.