logo-image

Mahila Samman Scheme: महिलाओं को लिए संजीवनी है ये स्कीम, अल्प अवधि में मिलता है इतना पैसा

Mahila Samman Savings Scheme: अगर आप भी महिला हैं साथ इन शर्तों को पूरा करती हैं तो आपके लिए खुशखरी है. इस सरकारी स्कीम में निवेश करके महिलाएं कम समय में मोटा धन कमा सकती हैं.

Updated on: 05 Apr 2024, 12:34 PM

highlights

  • विगत  वित्तीय वर्ष में सरकार ने शुरू की ये शानदार स्कीम, मिलता है 7.5% का ब्याज 
  • सिर्फ 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं योजना के तहत खाता, 2 साल में हो जाएगी पॅालिसी मैच्योर 
  • जिसके बाद मिलना शुरू हो जाएगा पैसा, महिलाएं बन सकेंगी आत्मनिर्भर

नई दिल्ली :

Mahila Samman Savings Scheme: अगर आप भी महिला हैं साथ इन शर्तों को पूरा करती हैं तो आपके लिए खुशखरी है.  क्योंकि सरकार द्वारा संचालित महिला सम्मान स्कीम से जुड़कर महिला कम समय में आत्मनिर्भर बन सकती हैं. यह स्कीम पिछले वित्तीय वर्ष में शुरू की गई थी. लेकिन अभी भी महिलाएं स्कीम को लेकर कंफ्यूज हैं. आपको बता दें कि महिला सम्मान स्कीम के तहत निवेशक महिला को  सिर्फ 2 साल में  7.5% ब्याज आपके खाते में पहुंच जाएगा. साथ ही सिर्फ 1000 रुपए से महिला खाता खोलकर निवेश शुरू कर सकती हैं. अधिकतम निवेश की लिमिट 2 लाख रुपए निर्धारित की गई है. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: 17वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन होगा जारी

सिर्फ महिलाएं ही कर सकती हैं निवेश
आपको बता दें कि ये सरकारी स्कीम है, सरकार ने सिर्फ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्कीम की शुरूआत की थी. खाते की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए है. जिस पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है. स्कीम सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की थी.   साथ ही योजना की खास बात ये हैं कि जोखिम जीरो है. क्योंकि सरकार की कोई भी योजना शेयर मार्केट पर आधारित नहीं होती. इसलिए यह निवेश भी पूरी तरह से सेफ है. यानि आपका पैसा सुरक्षित हाथों में है. योजना का लाभ लेने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट की जा सकती है. 

कैसे करें आवेदन
आपको बता दें कि सरकार ने महिला सम्मान योजना के तहत तीन फॅार्म जारी किये थे. जिसमें खाता खोलने के टाइम फॉर्म-1 भरना अनिवार्य है. वहीं  फॉर्म-2 मैच्योरिटी भुगतान और फॉर्म-3 निकासी को सूचित करती है. जानकारी के मुताबिक MSSC खाताधारक को अकाउंठ ओपन करने की तिथि से एक साल पूरा होने तक 40 फीसदी तक धनराशि निकासी करने की अनुमति होती ती है. खाता खोलन की अंतिम तारीख की बात करें तो 31 मार्च 2025 तय की गई है. इसलिए इस अवधि में आप इस योजना से जुड़कर लाभ ले सकती है.