logo-image

Indian Railway: 2024 से शुरू होंगी माइग्रेंट वर्कर्स स्पेशल ट्रेन, रेलवे ने बताया मेगा प्लान

रेल में सफर करने वाले लोगों के लिए ये खबर बहुत खास है. क्योंकि अब सिर्फ त्योहारी सीजन में ही स्पेशल ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी. बल्कि 2024 से लगातार माइग्रेंट ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

Updated on: 24 Jul 2023, 05:24 PM

highlights

  • रेलवे बना रहा नॉन-एसी, जनरल कैटेगिरी की ट्रेनें शुरू करने की योजना 
  • ट्रेनों में बढ़ती भीड़ बनी चिंता का  विषय, व्यवस्था को किया जाएगा स्थाई 
  • उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में चलाई जाएंगी माइग्रेंट वर्कर्स स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली :

Indian Railway: रेलवे की सामान्य बोगियों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे बहुत जल्द नॉन-एसी, जनरल कैटेगिरी की ट्रेनें शुरू करने जा रहा है. आपको बता दें कि अभी तक स्पेशल ट्रेनें केवल त्योहारी सीजन या स्पेशल दिनों में ही शुरू की जाती थी. लेकिन अब स्पेशल ट्रेनों को अन्य दिनों में भी शुरू किया जाएगा. 2024 से से ये शुरूआत कर दी जाएगी. क्योंकि अक्सर त्योहारी सीजन पर ट्रेनों में लोगों की संख्या काफी बढ़ जाती है. साथ ही लोगों को अपने घर तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें : IRCTC Ooty Tour: घुमकड़ी करने वालों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 9410 रुपए करें ऊटी की सैर

कोरोना संकट में भी चलाई थी माइग्रेंट ट्रेनें 
आपको बता दे कि रेलवे ने कोरोनाकाल में भी माइग्रेंट ट्रेनें चलाई थीं.  उन्हीं ट्रेनों को फिर से स्थाई रूप से शुरू करने की योजना रेलवे बना रहा है. बताया जा रहा है कि जनवरी 2024 से चलने वाली नई ट्रेनें नॉन एसी एलएचबी कोच वाली होंगी.  माइग्रेंट ट्रेनों में  केवल स्लीपर और जनरल कैटेगिरी की सर्विस होगी. इन ट्रेनों से जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. ट्रेनें शुरू होने के बाद ट्रेनों में भीड़ काफी कम हो जाएंगी. माइग्रेंट स्पेशल ट्रेनों में न्यूनतम 22 से अधिकतम 26 कोच होंगे.

इन राज्यों को मिलेगी राहत 
आपको बता दे कि माइग्रेंट वर्कर्स ट्रेन चलाने से  उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों को फायदा होने वाला है... आपको बता दें कि अधिकांश कुशल-अकुशल कामगार, कारीगर, मजदूर और अन्य लोग काम के लिए महानगरों और बड़े शहरों में जाते हैं. इन्हीं लोगों के लिए ये ट्रेनें शुरू की जाएंगी.. जानकारी के मुताबिक इन ट्रेनों में स्लीपर जनरल कोच लगाए जाएंगे.