logo-image

Indian Railway: ट्रेन टिकट बुक करते समय बचा सकते हैं पैसा, बस करना होगा ये काम

Indian Railway-IRCTC: आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान बचत के लिए एक शानदार उपाय बताया है जिससे यात्रियों को काफी फायदा हो सकता है.

Updated on: 05 Nov 2019, 10:08 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: सामान्तया ट्रेन टिकट के लिए किसी भी तरह का डिस्काउंट या ऑफर नहीं दिखाई पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं है. इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) के लिए ऑफर की पेशकश की है. दरअसल, IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान बचत के लिए एक शानदार उपाय बताया है जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 5 Nov: सोने-चांदी में आज तेजी रहेगी या मंदी, जानें एक्सपर्ट्स का नजरिया

कैसे होगी बचत
आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि ट्रेन टिकट की बुकिंग के समय डेबिट कार्ड (Debit Card) के जरिए भुगतान पर यात्री पैसे की बचत कर सकते हैं. इसके तहत डेबिट कार्ड से टिकट बुक करते समय जीरो पेमेंट गेटवे चार्ज' (Zero Payment Gatway Charge) के जरिए बचत का लाभ लिया जा सकता है. डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर यात्री को यह चार्ज नहीं देना पड़ेगा. 1 लाख रुपये के लेनदेन पर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) नहीं होने से चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

पीएनआर (PNR) के नियमों में हुआ बदलाव
रेलवे ने 1 अप्रैल से पीएनआर (PNR) के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. नए नियमों के अनुसार ट्रेन के छूटने पर रिफंड (Train Ticket Refund) पाना आसान हो गया है. नए नियम के मुताबिक अगर किसी यात्री ने कनेक्टिंग ट्रेन के लिए टिकट लिया हुआ है और वह ट्रेन छूट जाती है तो यात्री को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. हालांकि इसके लिए यह जरूरी है कि पहली ट्रेन अपने गंतव्य पर देरी से पहुंच रही है और देरी की वजह से यात्री दूसरी ट्रेन को पकड़ नहीं पाए. साथ ही रेलवे बोर्डिंग (Indian Railway Boarding) के नियम में भी बदलाव हो गया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today: पेट्रोल के दाम लगातार पांचवे दिन घटे, डीजल स्थिर, चेक करें नए रेट

PNR से जुड़े किन नियमों में हुआ बदलाव
IRCTC की ट्वीट के मुताबिक पहली ट्रेन देरी से चलने की वजह से दूसरी ट्रेन छूट गई है. IRCTC का कहना है कि अब नए नियमों के तहत यात्री अपना पूरा पैसा वापस पा सकते हैं. नए नियम के तहत यात्री कनेक्टिंग ट्रेनों के लिए PNR लिंक कर सकते हैं. बता दें कि अभी तक 2 पीएनआर (PNR) एक साथ लिंक नहीं होने की वजह से ट्रेन छूटने की स्थिति में यात्रियों को रिफंड का पैसा नहीं मिल पाता था. नए नियमों के तहत अगर अब 2 टिकट एक साथ लिंक है तो एक ट्रेन के लेट होने की स्थिति में दूसरी ट्रेन के छूट जाने पर पहली ट्रेन के पैसे कट जाएंगे और दूसरी ट्रेन के पैसे पूरे वापस हो जाएंगे.