logo-image

इंडियन रेलवे (Indian Railway) के इस कदम से करोड़ों यात्रियों को लगा बड़ा झटका

रेलवे (Railway) ने 1 सितंबर से सेवा शुल्क को बहाल करने का फैसला लिया है. रेलवे के इस फैसले के बाद आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए बुक किया गया ई टिकट महंगा हो जाएगा.

Updated on: 31 Aug 2019, 03:56 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: इंडियन रेलवे द्वारा लिए गए एक फैसले से करोड़ों यात्रियों को बड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 1 सितंबर से सेवा शुल्क को बहाल करने का फैसला लिया है. रेलवे के इस फैसले के बाद आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए बुक किया गया ई टिकट महंगा हो जाएगा. आईआरसीटीसी की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के अनुसार अब IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. हालांकि माल एवं सेवा कर इससे अलग होगा.

यह भी पढ़ें: जल्द करें ! Flipkart की सेल का अंतिम दिन, स्मार्टफोन्स पर मिल रही है आज बंपर छूट

डिजिटल पेमेंट को सपोर्ट करने के लिए बंद हुआ था सेवा शुल्क
गौरतलब है कि करीब तीन साल पहले नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क को वापस ले लिया था. बता दें कि पहले IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपये और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था. इस महीने के शुरू में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) को ऑनलाइन टिकट पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी. 30 अगस्त को जारी किए गए पत्र में बोर्ड ने कहा है कि आईआरसीटीसी ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए विस्तृत योजना बनाई है और मामले की जांच सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गई है.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank ने अगस्त में दूसरी बार Fixed Deposit को लेकर किया बड़ा फैसला

सेवा शुल्क खत्म करने के बाद राजस्व में आई थी 26 फीसदी की गिरावट
वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सेवा शुल्क माफ करने की योजना अस्थायी है और रेल मंत्रालय ई-टिकट पर शुल्क लेना कभी भी शुरू कर सकता है. अधिकारियों का कहना है कि सेवा शुल्क खत्म करने के बाद IRCTC ने फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में इंटरनेट टिकट के राजस्व में 26 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. (इनपुट पीटीआई)