logo-image

Online ITR: Income tax return कैसे भरें ऑनलाइन, यहां जानें 

आयकर रिटर्न को सालाना या वार्षिक आधार पर भरा जाता है और यह व्यक्ति या कंपनी के आयकर के नियमों के अनुसार आवश्यक होता है.

Updated on: 29 Feb 2024, 02:45 PM

New Delhi:

Online ITR: यकर रिटर्न एक आधिकारिक दस्तावेज होता है जिसे व्यक्ति या कंपनी आयकर विभाग को प्रस्तुत करता है. यह दस्तावेज व्यक्ति या कंपनी की आय के लिए लागू आयकर को मुख्य रूप से प्रस्तुत करता है, जिसमें व्यक्ति या कंपनी द्वारा किये गए निवेश और व्यय का विवरण शामिल होता है. आयकर रिटर्न को सालाना या वार्षिक आधार पर भरा जाता है और यह व्यक्ति या कंपनी के आयकर के नियमों के अनुसार आवश्यक होता है. यह एक महत्वपूर्ण कागज है जो आयकर विभाग को व्यक्ति या कंपनी की आय की जांच करने और उसके लिए उचित आयकर निर्धारित करने में मदद करता है. भारत में आयकर विवरणी (ITR) ऑनलाइन भरना एक अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है. हालांकि, प्रक्रिया में कुछ चरण शामिल होते हैं, इसलिए इसे सुव्यवस्थित तरीके से समझना महत्वपूर्ण है. यहां ऑनलाइन ITR दाखिल करने के चरण दिए गए हैं:

चरण 1: तैयारी करना 

अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. सुनिश्चित करें कि ये दोनों कार्ड आपके पास उपलब्ध हैं. अपने पिछले वर्ष की आय के स्रोतों से संबंधित सभी दस्तावेजों को इकट्ठा करें. इसमें वेतन पर्ची (फॉर्म 16), बैंक स्टेटमेंट, निवेश प्रमाण पत्र, और अन्य आय से संबंधित दस्तावेज शामिल हो सकते हैं. अपने टीडीएस (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) प्रमाणपत्रों को इकट्ठा करें. ये आपके नियोक्ता, बैंक या अन्य स्रोतों द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र होंगे, जो आपके वेतन या अन्य आय से काटे गए कर को दर्शाते हैं.

चरण 2: ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंचें

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं: इनकम टैक्स की वेबसाइट पर अगर आप पहले से पंजीकृत नहीं हैं, तो आपको पंजीकरण करना होगा. पंजीकरण के लिए आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी की आवश्यकता होगी.

चरण 3: अपना ITR फॉर्म चुनें 

विभिन्न प्रकार के ITR फॉर्म उपलब्ध हैं. आपको उस फॉर्म को चुनना होगा जो आपकी आय और कर स्थिति के लिए उपयुक्त हो. अधिकांश वेतनभोगी कर्मचारी ITR-1 (सहज) फॉर्म का उपयोग कर सकते हैं.

चरण 4: ITR फॉर्म भरें

पोर्टल पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपना चुना हुआ ITR फॉर्म भरें. आपको अपनी आय, कटौती, कर देयता आदि से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी. पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन टूल और सहायता का उपयोग करें, जो आपको फॉर्म भरने में मार्गदर्शन कर सकते हैं. 

चरण 5: सत्यापन और जमा करें

एक बार जब आप फॉर्म भर लेते हैं, तो उसे ध्यान से जांचें और किसी भी त्रुटि को सुधारें. सत्यापन के लिए आपके पास दो विकल्प हैं: आधार आधारित सत्यापन या ई- सत्यापन. ई- सत्यापन के लिए, आपके बैंक खाते को आपके पैन कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए. सत्यापन सफल होने के बाद, आप अपना ITR जमा कर सकते हैं.

यह एक सामान्य मार्गदर्शिका है और विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर प्रक्रिया में भिन्नता हो सकती है. अधिक जटिल मामलों के लिए, या यदि आपको किसी भी चरण में सहायता की आवश्यकता हो, तो कर सलाहकार से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है. आयकर विभाग की वेबसाइट पर भी ITR दाखिल करने के लिए विस्तृत मार्गदर्शिकाएँ और सहायता उपलब्ध है. आप उन्हें इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर पा सकते हैं.