logo-image

Free Jewelry Shine Tips: मुफ्त में गहनों को चमकाने के शानदार नुस्खे

Free Jewelry Shine Tips:अपनी ज्वेलरी को नए जैसे चमकाने के लिए हल्दी, नींबू का रस, बेकिंग सोडा, टूथपेस्ट, साबुन, नमक, और सिरका का उपयोग करें. इन घरेलू नुस्खों से आपकी गहनों की चमक पुनः प्राप्त होगी बिना किसी अतिरिक्त खर्च के.

Updated on: 01 Apr 2024, 04:42 PM

नई दिल्ली:

Free Jewelry Shine Tips: गहने पहनने में तभी सुंदर लगते हैं जब ये चमकदार दिखें. लेकिन समय के साथ-साथ जितना ज्यादा इनका उपयोग होता है उतनी ही इनकी शाइन कम होने लगती है. अगर आप अपने गहनों की शाइन को दोबारा नया जैसा चमकाना चाहते हैं और पैसे भी खर्च करने में इंट्रस्टिड नहीं हैं तो आपके लिए ये मुफ्त के क्लीनिंग टिप्स फायदेमंद रहेंगे. ज्वेलरी नयी हो या पुरानी या फिर खानदारी उसे पहनने से पहले क्लीन करना ही चाहिए. आप जितनी अच्छी तरह से अपनी ज्वेलरी की देखभाल करेंगे वो उतना ही नयी जैसी दिखेगी. तो आइए जानते हैं कि आप अपनी पुरानी ज्वेलरी को नया जैसे कैसे चमका सकते हैं. 

सामग्री: हल्दी, नींबू का रस, बेकिंग सोडा, टूथपेस्ट, साबुन, नमक, सिरका

विधि: 1 चम्मच हल्दी को 2 चम्मच पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. गहनों पर पेस्ट लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें. सोने के गहनों को चमकाने के लिए हल्दी का पेस्ट बहुत उपयोगी है.

2. नींबू का रस: 1 कप पानी में 1/2 नींबू का रस मिलाएं. गहनों को 10-15 मिनट के लिए घोल में भिगो दें. गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें. चांदी के गहनों को चमकाने के लिए नींबू का रस बहुत उपयोगी है.

3. बेकिंग सोडा: 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 2 चम्मच पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. गहनों पर पेस्ट लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें. तांबे के गहनों को चमकाने के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट बहुत उपयोगी है.

4. टूथपेस्ट: गहनों पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाकर रगड़ें. गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें. हीरों के गहनों को चमकाने के लिए टूथपेस्ट बहुत उपयोगी है. 

5. साबुन: 1 कप पानी में थोड़ा सा साबुन मिलाएं. गहनों को 10-15 मिनट के लिए घोल में भिगो दें. गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें. मोतियों के गहनों को साफ करने के लिए साबुन का घोल बहुत उपयोगी है.

6. नमक: 1 कप पानी में 1 चम्मच नमक मिलाएं. गहनों को 10-15 मिनट के लिए घोल में भिगो दें. गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें. पीतल के गहनों को चमकाने के लिए नमक का घोल बहुत उपयोगी है.

7. सिरका: 1 कप पानी में 1/2 कप सिरका मिलाएं. गहनों को 10-15 मिनट के लिए घोल में भिगो दें. गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें. गहनों से जंग हटाने के लिए सिरका का घोल बहुत उपयोगी है. 

नाजुक गहनों पर इन नुस्खों का उपयोग न करें. कठोर रसायन या गर्म पानी का उपयोग न करें. साफ करने के बाद मुलायम कपड़े से गहनों को अच्छी तरह सुखा लें.

यह भी पढ़ें: Somvati Amavasya 2024 Date: सोमवती अमावस्या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें क्या करें क्या ना करें