logo-image

20 जून से रिकॅार्ड सस्ता हो जाएगा सोना, 5,041 रुपए प्रति ग्राम की दर से मिलेगा

Gold prize: यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये समय आपके लिए बहुत मुफीद है. क्योंकि सरकार की योजना (government plan) अनुसार 20 जून से एक बार फिर सोना रिकॅार्ड सस्ता (gold record cheap) होने जा रहा है.

Updated on: 18 Jun 2022, 05:17 PM

highlights

  • सरकार दे रही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का शानदार मौका
  • स्कीम का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई 
  • जोखिम रहित बिजनेस के लिए आधिकारिक वेबसाइड पर विजिट करें 

नई दिल्ली :

Gold prize: यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये समय आपके लिए बहुत मुफीद है. क्योंकि सरकार की योजना (government plan) अनुसार 20 जून से एक बार फिर सोना रिकॅार्ड सस्ता (gold record cheap) होने जा रहा है. आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (sovereign gold bond)स्कीम 2022-23 की पहली किस्त खरीद के लिये 20 से 24, जून यानी 5 दिनों के लिए खुलेगी. इसके लिए इश्यू प्राइस 5,091 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है. ऑनलाइन अप्लाय करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा. यानी, आपको 1 ग्राम सोने के लिए 5,041 रुपए देने होंगे. आपको बता दें ये दाम 24 कैरेट के सोने के हैं. अगर आप 22 या 18 कैरेट का सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको और कम दाम में मिलेगा.

यह भी पढ़ें : Agneepath Protest: यात्रियों को पूरा पैसा लौटाएगा रेलवे, तीन दिनों में 300 से ज्यादा ट्रेनें रद्द

स्लैब के हिसाब से चुकाना होगा टेक्स 
आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड होता है, जिसे RBI की तरफ से जारी किया जाता है. यही नहीं इसे डीमैट के रूप में परिवर्तित भी कराया जा सकता है. यदि बॉन्ड पांच ग्राम सोने का है, तो पांच ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होगी. इसे खरीदने के लिए सेबी के अधिकृत ब्रोकर को इश्यू प्राइस का भुगतान करना होता है. बॉन्ड को बेचने के बाद पैसा निवेशक के खाते में जमा हो जाता है. आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50% का निश्चित ब्याज मिलता है. यह पैसा हर 6 महीने में आपके खाते में पहुंच जाता है. हालांकि, इस पर स्लैब के हिसाब से टैक्स चुकाना होगा.

जोखिम बिल्कुल नहीं होता है
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में शुद्धता की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के मुताबिक गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) द्वारा प्रकाशित 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक होती है. इसके साथ ही इसे डीमैट के रूप में रखा जा सकता है, जो काफी सुरक्षित है और उस पर कोई खर्च भी नहीं होता है. वहीं अगर आप 5 साल बाद अपना पैसा निकालते हैं, तो इससे होने वाले लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के रूप में 20.80% टैक्स लगता है.