logo-image

Free Laptop scheme: फ्री लैपटॅाप और टैबलेट पाने वाले लाभार्थियों की बनी सूची, इन्हें मिलेगा लाभ

Free Laptop scheme 2023: अगर आप भी फ्री लैपटॅाप या टैबलेट का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने स्कूल-कॅालेजों द्वारा भेजे गए नए आवेदनों को प्रमाणित करने के बाद नई सूची तैयार कर ली है.

Updated on: 18 Dec 2022, 05:08 PM

नई दिल्ली :

Free Laptop scheme 2023: अगर आप भी फ्री लैपटॅाप या टैबलेट का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने स्कूल-कॅालेजों द्वारा भेजे गए नए आवेदनों को प्रमाणित करने के बाद नई सूची तैयार कर ली है. बहुत जल्द पात्र स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॅाप और टैबलेट मिलने की परिक्रिया शुरू हो जाएगी. बताया जा रहा है कि नई लिस्ट विभाग द्वारा नेट पर अपलोड की जा चुकी है. यदि आपने भी आवेदन किया है तो आप अपना नाम चैक कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस बार लाभार्थियों की संख्या में कुछ इजाफा किया गया है.

यह भी पढ़ें : अब बच्चों से जुड़ी अश्लील वीडियो देखना पड़ेगा महंगा, खानी होगी जेल की हवा

 जानकारी के मुताबिक सरकार ने 2023 सत्र के पात्र स्टूडेंट्स के लिए (laptop is bought)खरीद कर ली  गई है. कुछ ही दिनों में वितरण अभियान शुरू किया जाएगा. 2022 में भी लाखों स्टूडेंट्स को योजना का लाभ मिला था. आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले ही बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में फ्री लैपटॅाप व टैबलेट की घोषणा की थी. यही नहीं पहली सरकार में भी इस योजना को योगी  सरकार ने भलीं-भांती चलाया था. जिससे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिल रहा है. बताया जा रहा है कि नव वर्ष पर पात्र लाभार्थियों को लैपटॅाप व टैबलेट वितरित किये जाएंगे.

sms से मिलेगा लाभ 
आपको बता दें कि विभाग ने स्पष्ट करते हुए बताया है कि लैपटॅाप व टैबलेट की पूरी खरीद हो चुकी है. जिन स्टूडेंट्स के पास विभाग की और से मैसेज पहुंचा है. जनवरी में लैपटॅाप दे दिया जाएगा. इसलिए घबराने की जरुरत बिल्कुल नहीं है. किसी भी पात्र स्टूडेंट्स को बिना लैपटॅाप के नहीं छोड़ा जाएगा. आपके रजिस्टर्ड नंबर मैसेज के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा कि किस तिथि को आपको टैबलेट वितरित किया जाएगा. पात्र स्टूडेंट्स अपने शिक्षण संस्थान से अपने नाम का पता लगा सकते हैं.