logo-image

31 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, FASTag यूजर्स जल्द निपटा लें ये काम

Fastag KYC: एनएचएआई की ओर से शुरू किए गए वन व्हीकल, वन फास्टैग की शुरुआत की गई है. जिसके तहर ऐसे व्हीकल मालिकों की मनमर्जी को रोकने में मदद मिलेगी

Updated on: 16 Jan 2024, 09:14 PM

नई दिल्ली:

Fastag KYC: अगर आपके पास गाड़ी है और उसपर फास्टैग लगा हो तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. क्योंकि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने  वन व्हीकल, वन फास्टैग कैंपेन की शुरुआत की है. इसके तहत Fastag को लेकर एक बड़ा नियम बदला जा रहा है. दरअसल, एनएचएआई 31 जनवरी से बाद से ऐसे फास्टैग को कैंसिल कर देगा जिनकी अभी तक KYC नहीं हुई है. ऐसे में आपका फास्टैग तो खराब होगा ही आपको दोगुना टोल टैक्स भी देना पड़ेगा. यही नहीं जब आप दूसरा फास्टैग बनवाएं तो आपको फिर से उसका शुल्क देना पड़ेगा. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पुराने वाले फास्टैग का ही केवाईसी कंप्लीट करा लें और तमाम परेशानियों से बच जाएं.

ये भी पढ़ें: Rohit Sharma : टी20 में रोहित शर्मा का खराब प्रदर्शन जारी, 5 मैचों में बनाए हैं सिर्फ 4 रन

ऐसे कैंसिल होने से बचाएं अपना फास्टैग

बता दें कि एनएचएआई की ओर से शुरू किए गए वन व्हीकल, वन फास्टैग की शुरुआत की गई है. जिसके तहर ऐसे व्हीकल मालिकों की मनमर्जी को रोकने में मदद मिलेगी, जो अपने कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं या फिर एक ही वाहन पर कई फास्टैग लगा चुके हैं. फास्टैग की केवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 रखी गई है.

31 जनवरी तक करा लें फास्टैग की केवाईसी

अगर आप अपने फास्टैग को एक्टिवेट रखना चाहते हैं तो आप तुरंत उसका केवाईसी करा लें. एनएचएआई ने ये फैसला आरबीआई की गाइडलाइंस के बाद लिया है. 31 जनवरी तक फास्टैग का केवाईसी न कराने वाले फास्टैग को बंद कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Andhra Pradesh में बोले PM- हमने बीते 10 वर्षों में कर व्यवस्था में बहुत बड़े रिफॉर्म किए

क्यों उठाया गया ये कदम

बता दें कि जब आप कार खरीदते हैं तो आपको फास्टैग भी मिलता है. जिसे बैंक खुद अपनी ओर से लगाता है. हालांकि इसके बाद भी कुछ लोग टोल प्लाजा या फिर ऑनलाइन माध्यम से दूसरा फास्टैग खरीदकर अपनी कार पर लगा लेते हैं. यही नहीं कई लोग तो ऐसे हैं तो एक कार के लिए कई फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में ठंड का ऑरेंज और येलो अलर्ट, अब खून जमा देने वाली सर्दी की शुरुआत