logo-image

EV: अब रिकॅार्ड सस्ते मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, नितिन गडकरी ने बताया प्लान

इलेक्ट्रिक वाहनों को न खरीदने के पीछे सबसे बड़ा कारण उनका महंगा होना है. लेकिन सरकार जल्द ही आपको महंगाई से राहत देने वाली है. इसके पीछे काम चल रहा है. बताया जा रहा है कि यदि लीथियम के स्थान पर सोडियम की बैट्री वाहनों में असेंबल की जाए, तो वाहनों...

Updated on: 13 Jul 2023, 09:35 AM

highlights

  • ईवी वाहनों को  बढावा देने के लिए नई तकनीक का प्रयोग करने में जुटी कंपनियां 
  • वाहनों को पेट्रोल वाहनों से भी सस्ता करने की ओर कदम 
  • केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहले ही कर चुके हैं नई तकनीक पर बात

नई दिल्ली :

Electric Vehicle: अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle)खरीदने के मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए राहत भरी हो सकती है. क्योंकि बहुत जल्द मार्केट में सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन आने का रास्ता साफ हो गया है. जानकारी के मुताबिक अब नई तकनीक से इलेक्ट्रिक वाहन बनाए जा  रहे हैं. जिसके बाद वाहनों की कीमत पेट्रोल वाहनों से भी सस्ती होने की संभावना जताई जा रही है. सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)कई सभाओं में इस प्लान की चर्चा देश के जनता के साथ कर चुके हैं. हालांकि नई तकनीक वाले वाहन मार्केट में आने में कितना समय ओर लग जाएगा. इसकी तिथि की घोषणा अभी तक नहीं की गई है.. 

यह भी पढ़ें : Toll Tax: अब इस एक्सप्रेसवे पर फ्री की सेवा हुई समाप्त, चुकाना होगा 600 से 3900 रुपए तक का टोल टैक्स

100 गुना तक कम पड़ेंगे सोडियम बैट्री के वाहन 
दरअसल, ईलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे महंगी बैट्री होती है. जिसकी वजह से ईवी वाहनों की कीमतें सामान्य वाहनों से ज्यादा है. लेकिन नई तकनीक से बनने वाले वाहनों की कीमतें कम होने का प्लान वाहन निर्माता कंपनी कर चुकी है. जानकारी के मुताबिक  Auto कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन में लीथियम बैटरी (lithium battery) की जगह (Sodium Ion Battery) का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है. सोडियम आयन बैटरी की कीमत लीथियम बैटरी से करीब 100 गुना कम पड़ती है.

महंगाई का मुद्दा हो जाएगा खत्म 
दरअसल, जैसे ही मार्केट में सोडियम बैट्री से चलित वाहन पहुंचेंगे तो महंगाई वाला मुद्दा ही खत्म हो जाएगा. क्योंकि सोडियम का दुनिया भर में खूब भंडार है और वह बेहद सस्ता है. वहीं लीथियम की दुनियाभर में काफी कमी है. उसे बाहर से इंपोर्ट किया जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक ''लीथियम की तुलना में सोडियम आयन बैटरी कम ऊर्जा स्टोर करती है. इसके चलते कार में बड़ी बैटरी लगाने होगी, जिससे गाड़ी का वजन काफी बढ़ जाएगा,,. वजन कैसे घटाया जाए इसी को लेकर प्रयोग चल रहा है. जैसे ही ये प्रयोग सफल हो जायेगा. ईवी वाहनों की कीमतें अपने आप बजट में आ जाएंगी.