logo-image

EPFO: PPF खाता धारक 5 अप्रैल तक जरूर कर लें ये काम, वरना होगा लाखों का नुकसान

PPF Update: नौकरीपेशा लोगों के लिए ये खबर बहुत काम की है. क्योंकि 5 अप्रैल आने में सिर्फ एक दिन शेष बचा है.

Updated on: 04 Apr 2024, 12:15 PM

highlights

  • टैक्स बचाने के लिए भी ये काम करना है जरूरी
  • वित्त वर्ष 2024-25 की हो चुकी है शुरूआत, 5 तारीख है इन लोगों के लिए अहम
  • हर माह की पांच तारीख होती है निवेश के लिए खास

 

नई दिल्ली :

PPF Update: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि वित्त वर्ष 2024-25 शुरू हो गया है. आपको बता दें कि  PPF को आज भी सेफ इंवेस्टमेंट के तौर पर देखा जाता है. क्योंकि इसमें मोटे ब्याज का लाभ निवेशक को मिलता है. लेकिन किसी भी निवेशक के लिए 5 अप्रैल बहुत अहम है. यदि आप पांच अप्रैल को चूक जाते हैं तो लाखों का नुकसान हो सकता है.  इसलिए 5 अप्रैल तक पीपीएफ से जुड़ा ये काम करना बहुत जरूरी है. हालांकि हर माह की पांच  तारीख ईपीएफओ खाता धारकों के लिए अहम होती है. लेकिन पांच अप्रैल कई मायनों में मुख्य है.. 

यह भी पढ़ें : Bank Facility: अब बिना पैसे भी कर सकेंगे शॅापिंग, इन खाता धारकों को मिलती है सुविधा

आखिर क्यों जरूरी है 5 अप्रैल
आपको बता दें कि हर वित्त वर्ष की पांच तारीख खाता धारकों को लिए अहम होती है. पांच अप्रैल आने में सिर्फ 1 दिन ही शेष बचा है. ऐसे में 5 अप्रैल तक सभी खाता धारकों को निवेश करना जरूरी होता है.  क्योंकि ईपीएफओ ब्याज का कैलकुलेशन 5 अप्रैल के  हिसाब से ही करता है.  ऐसे में अगर आप हर वित्त वर्ष की शुरुआत के 5 अप्रैल तक एकमुश्त राशि जमा कर देते हैं तो आपको पूरे महीने के ब्याज का फायदा मिल जाएगा. यदि आप 5 तारीख तक निवेश नहीं करते हैं तो आपको लाखों रुपए का नुकसान उठाना पडे़गा. आइये समझते हैं क्या कैल्कुलेशन का गणित. 

ये गणित समझना है जरूरी
ईपीएफओ से मिली जानकारी के मुताबिक, यदि इस वित्त वर्ष में 5 अप्रैल को कोई निवेशक 1.50 लाख रुपए जमा करता है. साथ ही ये निवेश लगातार 15 साल तक जारी रखता है तो आपके खाते में कुल 18.18 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा. साथ ही यदि आप पांच तारीख को केवल 17.95 लाख रुपये ही ब्याज मिलेगा. ऐसे में आपको 23,188 रुपये ब्याज का नुकसान 15 सालों में हो जाएगा. जितनी ज्यादा धनराशि होगी उतना ही ज्यादा नुकसान आपको उठाना होगा.  इसलिए आज ही पीपीएफ खाते में अपना निवेश कर दें ताकि नुकसान न उठाना पड़े.