logo-image

रिश्तों में बाधा बन रहे Facebook और whatsapp,चैटिंग से बिखर रहे परिवार

Facebook, Whatsapp side effects: आधुनिक युग में सोशल मीडिया (social media)सामाजिक रिश्तेदारी निभाने में जितना कारगर सिद्द हो रही है, उससे ज्यदा यह हमारे घरेलू ताने-बाने को बर्बाद कर रहा है. एक रिसर्च के मुताबिक फेसबुक (Facebook)और वाट्सएप (whatsapp)ज

Updated on: 23 Aug 2022, 11:04 AM

highlights

  • परिवार परामर्श केन्द्र से मिली जानकारी के मुताबिक 78 फीसदी मामलों में पति-पत्नी के बीच सोशल मीडिया 
  • लगभग 21 फीसदी मामलों में पत्नी के स्मार्ट फोन करने पर पति तलाक तक की मांग कर बैठते हैं
  • अकेले में चैट करना बड़ी वजह आ रही सामने, कोर्ट पहुंच रहे मामले 
     

नई दिल्ली :

Facebook, Whatsapp side effects: आधुनिक युग में सोशल मीडिया (social media)सामाजिक रिश्तेदारी निभाने में जितना कारगर सिद्द हो रही है, उससे ज्यदा यह हमारे घरेलू ताने-बाने को बर्बाद कर रहा है. एक रिसर्च के मुताबिक फेसबुक (Facebook)और वाट्सएप (whatsapp)जैसे सोशल मिडिया के साधन अब ज्यादातर घरों में झगड़े की बड़ी वजह के रूप में सामने आ रहे हैं. परिवार परामर्श केन्द्र से मिली घरेलू हिंसा की शिकायतों में लगभग 87 फीसदी मामलों में पति-पत्नी के बीच मोबाइल, फेसबुक और वाट्सएप सामने आ रहे हैं. इनमें 25 फीसदी मामलों में पत्नी के स्मार्ट फोन के उपयोग से चिढ़े पति तलाक की मांग तक कर डालते हैं. तमाम समझाने की कोशिशों के बाद भी 20 फीसदी मामले कोर्ट पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अब भारत की सड़कों पर बिना ड्राइवर के दौड़ेंगी बस, ताइवान की कंपनी करेगी मैन्यूफेक्चरिंग

आपको बता दें कि परामर्श केन्द्र की रिपोर्ट के अनुसार मई 2019 से  अगस्त 2022 के आंकड़ों को देखा जाए तो सबसे ज्यादा शिकायतें फेसबुक, वाट्सएप और स्मार्ट फोन को लेकर पहुंची हैं. इसमें खास बात ये है कि सबसे ज्यादा शिकायतें शहरी क्षेत्र से सामने आई है.  महिलाओं ने शिकायत की है कि उनके पति फेसबुक और वाट्सएप पर चैट करने को लेकर झगड़ा करते हैं, जिसके चलते पहले कहासुनी होती है और फिर बात मारपीट और तलाक तक पहुंच जाती है.  कई पत्नी भी अपने पति के स्मार्ट फोन चलाने को लेकर शिकायत करती हैं. साथ ही बताती हैं कि पति देर रात तक फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सप पर चैटिंग करते रहते हैं.

अकेले में चैट नहीं बर्दास्त 
ज्यादातर पुरुषों ने भी यही माना है कि पत्नी अकेले में वाट्सएप पर चैट करती हैं, जिससे उनके चरित्र पर प्रश्नचिह्न लगता है. जिसे एक पुरुष कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता. इसके अलावा कुछ मामलों में घर की बात पत्नी अपनी मां से बताए ये भी पुरूषों को पसंद नहीं. रिसर्च में कहा गया है कि पति, पत्नी के बीच आई दुर्भावना को दूर करने की कोशिश रहती है. लेकिन उसके बाद भी जब मामला नहीं सुलटता तो मामला कोर्ट में पहुंच जाता है.


रिसर्च के कुछ मुख्य बिंदु 

  • 87 फीसदी वाट्सएप पर चैटिंग, फोटो को लेकर मारपीट
  • 39 फीसदी झगड़े पत्नी को फेसबुक पर मिले कमेंट और लाइक को लेकर
  • 21 फीसदी मामले मोबाइल पर बातचीत और चरित्र हनन की शिकायतें
  • 9 फीसदी मामलों में मायके वालों से मोबाइल पर बात करने पर झगड़ा

7 फीसदी मामले दहेज प्रताड़ना