logo-image

डिजिटली ठगों ने निकाला WhatsApp पर लूटने का नया तरीका, चंद मिनटों में अकाउंट हो जाता है निल

Digital Fraud: अगर आपके पास भी व्हाट्सएप पर कोई शेयर मार्केट संबंधी मैसेज आ रहा हो, साथ ही आपको मुफ्त में अच्छा रिटर्न देने की बात कही जा रही हो तो सावधान हो जाएं.

Updated on: 10 Apr 2024, 10:43 AM

highlights

  • पहले कॅाल कर आपको विश्वास में लेते हैं जालसाज, इसके बाद लगाते हैं चूना
  • शेयर बाजार में शानदार रिटर्न तक दिलाने की देते हैं गारंटी
  • चिकनी चुपड़ी बातों में आना हो सकता है खतरनाक

नई दिल्ली :

Digital Fraud: आधुनिक युग में जैसे-जैसे डिजिटली लेन-देन बढ़ा है. वैसे ही जालसाज भी उतनी ही मुस्तैदी से एक्टीव हो गये हैं. ताजा मामला व्हाट्सएप को लेकर सामने आया है. जहां जालसाज यूजर्स को पहले चिकनी-चुपड़ी बातों में लाते हैं. जैसे ही यूजर्स को उन पर भरोसा होता है. वैसे ही आपके खाते में मोटा अमाउंट निल कर देते हैं. कुछ साइबर अपराधी वॉट्सऐप पर शेयर बाजार में बेहतर रिटर्न के दिलाने का लालच देते हैं. साथ ही आपको भरोसे में लेने के लिए एक या दो पैनी स्टॅाक में आपको पैसा कमावा भी देंगे. लेकिन जैसे ही उन्हें आपके खाते की पूरी जानकारी हो जाएगी, पल भर में  आपकी वर्षों की मेहनत खाली हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें : Navratri Special: नवरात्रों पर मां के भक्तों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में मिलेगी व्रत की थाली

व्हाट्सएप पर भेजते हैं इनविटेशन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दिनों आपको व्हाट्सप को कोई भी इनविटेशन आ रहा है तो उसे एक्सेप्ट करने की गलती बिल्कुल न करें. क्योंकि ठग यूजर्स के व्हाट्सप पर पहले मैसेज ही भेजते हैं. उसके बाद यूजर्स को शेयर बाजार से बड़ी कमाई कराने का लालच देते हैं.  इसके बाद आपको कुछ शेयर पर रिटर्न भी दिला सकते हैं. साथ ही जैसे ही उन्हें पता लगता है कि इस अकाउंट में पैसा ज्यादा है इसके बाद आपको बातों में फंसाकर चूना लगा देते हैं. यही नहीं ये ठग दिग्गज निवेशकों का नाम भी आपसे लेंगे. ताकि आपको पूरा विश्वास हो जाए कि वास्तव में शेयर मार्केट से जुड़ी कंपनी के लोग ही आपसे बात कर रहे हैं. 

ठगी के नए-नए तरीके
इन दिनों ठगी का नया तरीका शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न दिलाना है. इसके अलावा लिंक भेजकर भी उसे क्लिक करने के लिए यूजर्स से अपील की जाती है. यही नहीं किसी प्रोडेक्ट को बेहद सस्ते दाम में बताकर भी ये लोग लिंक भेजते हैं. ताकि यूजर्स की पर्सनल डिटेल इनके पास आ जाए. हैरान करने वाली बात है कि इस काम के लिए ये अपराधी बाजार के दिग्गज निवेशकों के नाम का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमें अजय कोचलिया और पोरिंजू वेलियाड़ जैसे बड़े नाम शामिल हैं.आपको बता दें कि शुरूआत में ये ठग आपको मुफ्त में स्टॅाक लेने के टिप्स देते हैं. जैसे ही उनकी दी हुई सलाह से निवेशक को रिटर्न मिलने लगता है. उसके बाद मोटा इनवेस्टमेंट करने की सलाह देते हैं. बस वहीं आप गच्चा खा जाते हैं..इसलिए इनके द्वारा भेजे गए किसी भी मैसेज को इग्नोर करें.