logo-image

Business Idea: अब फ्री में खोलें CSC, प्रतिमाह कमाएंगे 50,000 रुपए

How to Open CSC Center: अगर आप बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार आपको फ्री CSC Center खोलने का मौका दे रही है. जिसके बाद आप 50,000 से 1 लाख रुपए प्रतिमाह की कमाई अपने ही क्षेत्र में कर सकते हैं.

Updated on: 28 Apr 2023, 10:39 AM

highlights

  • सीएससी खोलने के बाद कम से कम 20 तरीकों से कमाएंगे पैसे
  •  आसान डॅाक्यूमेंटेशन के बाद अपने ही इलाके में खोल सकते हैं सेंटर 
  • ग्रामीण इलाकों में सीएससी खोलने की भारी मात्रा में डिमांड

नई दिल्ली :

How to Open CSC Center: अगर आप बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार आपको फ्री CSC Center खोलने का मौका दे रही है. जिसके बाद आप 50,000 से 1 लाख रुपए प्रतिमाह की कमाई अपने ही क्षेत्र में कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक इस वक्त ग्रामीण इलाकों में सीएससी सेंटर  (CSC Center) खोलने की डिमांड काफी है. क्योंकि ग्रामीण इलाकों से आधार और पेन कार्ड (Aadhaar and Pan Card) संबंधी काम कराने भी शहर जाना होता है. इसलिए यदि उन्हें अपने क्षेत्र में ही सुविधा मिलेगी तो उन्हें शहर जाने की जरूरत नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें : Income Tax Update: मई में ITR भरने की ये हैं 2 डेडलाइन, परेशानी में डाल सकती है जरा सी चूक

क्या है कॅामन सर्विस सेंटर 
दरअसल, सीएससी की फुल फॅार्म कॅामन सर्विस सेंटर है. यानि यह एक प्रकार का जन सुविधा केन्द्र है. जहां एक ही स्थान पर 20 से ज्यादा डॅाक्टूमेंट्स से जुड़े काम होते हैं. जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, आईटीआर फाइल करना, जन्म प्रमाणपत्र, मृत्यु प्रमाणपत्र. जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, मूल निवास आदि जरूरी दस्तावेजों के लिए आवेदन किया जाता है. यदि आप अपने इलाके में रहकर ही इस व्यापार को करेंगे तो आपको मोटा मुनाफा होगा. क्योंकि इसमें वन टाइम ही इंवेस्टमेंट है. साथ ही आमदनी परमानेंट है. 

कैसे करें अप्लाई?
कॅामन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपको लिंक सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करनी होगी. इसके बाद वहां आपको एक लिंक दिखाई देगा. जिसे खोलने पर अप्लाई नाउ का ऑप्शन आएगा. न्य़ू रजिस्ट्रेशन करने के बाद सिलेक्ट एप्लीकेशन टाइप के बाद आपको सीएससी वीएलई दिखेगा. सीएससी वीएलई को सेलेक्ट करने पर नीचे टीईसी सर्टिफिकेट नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड  भरना होगा. सब्मिट पर क्लिक करने के बाद आपको सीएससी खोलने की अनुमति मिल जाती है. 

क्या है पात्रता?
कॅामन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपको भारत का नागरिक होना आवश्यक है.  साथ ही आपकी उम्र कम से कम 18 साल से ज्यादा होना चाहिए. साथ ही आपकी एजुकेशन कम से कम 12th होना आवश्यक है. यदि आप इन अहर्ताओं को पूरा करते हैं तो सीएससी खोलने के लिए एलेजबल हो.