logo-image

बुलेट ट्रेनों (Bullet Train) के लिए इन 7 रूट पर शुरू होगा सर्वे, रेल मंत्री ने दी और जानकारियां

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना (Bullet Train) को समय पर चलाने में देरी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का कहना है कि महाराष्ट्र में जमीन अधिग्रहण में देरी एक बड़ी वजह है.

Updated on: 12 Feb 2022, 01:16 PM

highlights

  • मुंबई-अहमदाबाद रूट पर सबसे पहले बन सकता है सूरत बुलेट ट्रेन स्टेशन 
  • हाईस्पीड ट्रेनों के लिए एलिवेटेड ट्रैक्स बनाने की संभावनाओं की तलाश जारी 

नई दिल्ली:

हाई स्पीड ट्रेन (High Speed Train) को लेकर एक नया अपडेट आया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने राज्यसभा में कहा है कि रेल मंत्रालय (Indian Railway News) ने हाई स्पीड रेल कॉरिडोर को लेकर एक सर्वे करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि सर्वे के बाद एक विस्तृत रिपोर्ट को तैयार किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-अहमदाबाद, दिल्ली-वाराणसी, मुंबई-नागपुर, मुंबई-हैदराबाद, चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर, वाराणसी-हावड़ा और दिल्ली-अमृतसर कॉरिडोर के बीच हाईस्पीड ट्रेन (Bullet Train) के लिए सर्वे कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, अगर ये नहीं किया तो बंद हो सकती है आपकी बैंकिंग सेवाएं

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना को समय पर चलाने में देरी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का कहना है कि महाराष्ट्र में जमीन अधिग्रहण में देरी एक बड़ी वजह है. साथ ही ठेकों को अंतिम रूप देने में भी कुछ दिक्कतें आ रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल राज्य मंत्री दर्शना जर्दोश ने गुजरात के सूरत में बनने वाले बुलेट ट्रेन स्टेशन की पहली झलक को दिखाया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई-अहमदाबाद रूट पर सूरत बुलेट ट्रेन स्टेशन सबसे पहले बन सकता है.

यह भी पढ़ें: सभी ट्रेनों में फिर से मिलेगा पका हुआ भोजन, जानिए कब से बहाल होगी यह सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे के द्वारा हाई स्पीड ट्रेनों के लिए एलिवेटेड ट्रैक्स बनाने की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है और इसको लेकर विचार-विमर्श भी शुरू हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाई स्पीड ट्रेन की कैटेगरी में 200 केएमपीएच से ज्यादा स्पीड वाली ट्रेन आ सकती है.