logo-image

Alert: अब मोबाइल में यूज नहीं कर पाएंगे ये एप, सरकार ने 200 से ज्यादा को किया बैन

Chinese Connection Apps Ban: अगर आप भी मोबाइल में लोन लेने वाले एप यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि सरकार ने देश में चलने वाले करीब 200 एप को बैन (200 apps banned) करने के निर्देश जारी कर दिये हैं.

Updated on: 07 Feb 2023, 05:03 PM

highlights

  • 200 में से करीब 94 एप कर्ज बांटने वाले, ब्लाक करने की परिक्रिया शुरू 
  • बैन होने वाले सभी एप्स का चाइनीज कनेक्शन आया सामने  

नई दिल्ली :

Chinese Connection Apps Ban: अगर आप भी मोबाइल में लोन लेने वाले एप यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि सरकार ने देश में चलने वाले करीब 200 एप को बैन (200 apps banned) करने के निर्देश जारी कर दिये हैं. जानकारी के मुताबिक ये सभी एप चाइनीज कनेक्शन (Chinese connection)के चलते बैन किये जा रहे हैं. सरकार ने एप्स को ब्लाक करने का काम शुरू कर दिया है. यदि आपके  मोबाइल में भी ये एप्स हैं तो तत्काल डिलीज कर दें. अन्यथा नुकसान हो सकता है. आइये जानते हैं कौनसे एप्स को किया गया बैन की लिस्ट में शामिल.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों को होली से पहले मिलेगा गिफ्ट, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

दरअसल, सरकार को एजेंसियों के माध्यम से पता चला था कि लोन बांटने वाले एप का चाइनीज कनेक्शन है. जिससे देश के लोगों की पर्सनल जानकारी चाइना को ट्रांसफर की जा रही है. सूचना के बाद सरकार ने तत्काल ऐसे 200 एप पर शिकंजा कस दिया है. जो लोन बांटने में संलिप्त थे. सभी को ब्लाक करने की कार्रवाई की जा रही है. जानकारी के मुताबिक चीनी ऐप आईटी एक्ट की धारा 69 का उल्लंघन कर रहे थे. जिसके चलते सरकार ने इनके खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनमें ऐसी सामग्री है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा साबित हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक ये एप्स पैसों की तंगी से जूझ रहे लोगों को जाल में फंसाकर, इसके बाद उनसे कई गुना ज्यादा अमाउंट वसूलते थे. यही नहीं कर्ज चुकाने में असमर्थ लोगों को काफी प्रताड़ित किया जाता है. जिससे तंग आकर कई लोग आत्महत्या तक को मजूबर हो गए.

गृह मंत्रालय की जांच में हुआ खुलासा 
गृह मंत्रालय 6 महीने पहले लोन देने वाले चीनी एप की पड़ताल शुरू की थी. जिसमें पाया गया कि 94 ऐसे एप हैं जो प्ले स्टोर पर मौजूद है. जिन्हे थर्ड पार्टी संचालित कर रही है. जिसके बाद लगभग 200 एप को बैन करने के आदेश जारी किये गये. इससे पहले भी 2022 में करीब 54 एप पर भारत में प्रतिबंद लगाया गया था. जिनसे भारत अखंडता पर खतरा था.