logo-image

Alert: इन वाहन चालकों के लिए महंगा हुआ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, 25,000 रुपए तक चुकाना होगा जुर्माना

Delhi Meerut ExpressWay: यदि आप भी दुपहिया वाहन लेकर एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि अब आपको पहले से भी ज्यादा जुर्माना चुकाना होगा.

Updated on: 07 Mar 2024, 11:16 AM

highlights

  • सीसीटीवी की मदद से वाहनों के नंबर पुलिस को सौंपेगा एनएचएआई
  • कमिश्नर के आदेश पर चलाया जाएगा एक्सप्रेसवे पर अभियान 
  • डिजिटली चालकों के घर चालान भेजने की व्यवस्था की गई

नई दिल्ली :

Delhi Meerut ExpressWay: अगर आपको भी बाइक लेकर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरने की आदत पड़ गई है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि अब दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी. एनएचएआई व प्रशासन ने संयुक्त रूप से ये फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि पहले एक्सप्रेसवे पर नियम तोड़ने पर 20000 रुपए तक का चालान काटा गया था. लेकिन अब इसकी धनराशि को बढाने की खबर मिल  रही है. बताया जा रहा है कि नियम तोड़ने वालों के घर अब 25000 रुपए का चालान पहुंचेगा. इस चालान को कोर्ट में जुर्माना भरने के बाद ही आप संबंधित वाहन को फिर से सड़क पर चला सकेंगे... 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: अभी भी खाते में नहीं पहुंची 16वीं किस्त तो पूरा कर लें ये काम, खाते में जमा होंगे 4,000 रुपए

नहीं रुक रही मनमानी 
दरअसल, मेरठ दिल्ली एक्सप्रेसवे हाईस्पीड़ हाईवे है. इसलिए हादसों पर लगाम लगाने के लिए एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों को इस पर चलने पर शुरुआत में ही प्रतिबंद लगा दिया गया था. लेकिन बीच हाईवे से लोग बाइक एक्सप्रेसवे पर चढ़ा लेते हैं. साथ ही टोल से पहले ही वापस उतार लेते हैं.बताया जा रहा है कि दुपहिया वाहन को बचान के चलते ही कल वहां बड़ा सड़क हादसा हुआ था. मामले को गंभीरता से लेते हुए एनएचएआई ने ये फैसला लिया है. आपको बता दें कि नेशन हाईवे  ऑथेरिटी के अलावा प्रशासन भी गंभीर हो गया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही जुर्माने की धनराशि को 25 हजार रुपए करने पर विचार चल रहा है.. 

ट्रैफिक पुलिस की ली जाएगी मदद 
 जानकारी के मुताबिक, प्रशासन बहुत जल्द दोपहिया वाहनों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है. जिसमें एनएचएआई भारी संख्या में दोपहिया और तिपहिया वाहनों की नंबर प्लेट पुलिस को सौंपेगा. बताया जा रहा है कि जुर्माने के साथ इन वाहन स्वामियों के खिलाफ अन्य कार्रवाई भी करने की तैयारी की जा रही है. यही नहीं परतापुर इंटरचेंज के पास खड़े होकर दोपहिया वाहनों के खिलाफ अभियान को और अधिक धार देने की बात कही जा रही है. ताकि कोई भी बाइकर्स एक्सप्रेसवे पर न चल सके. साथ ही दिल्ली की ओर भी ट्रैफिक पुलिस की गस्त बढ़ाई जाएगी..