logo-image

LPG के बाद अब पेट्रोल-डीजल के दाम में हो सकती है बड़ी कटौती, विभागीय अधिकारी कर रहे होमवर्क

Petrol Diesel Price: एलपीजी सिलेंडर के दामों में हुई भारी कटौती के बाद अब पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने की बारी है. बताया जा रहा है कि इसी माह के अंत में सरकार दोनों फ्यूलों के दामों भारी कटौती करेगी.

Updated on: 06 Sep 2023, 03:39 PM

highlights

  • हाल ही में 14.2 किग्रा के एलपीजी सिलेंडर के दामों की थी 200 रुपई की कटौती
  • सूत्रों का दावा है कि डीजल पेट्रोल के दाम भी 5 से 7 रुपए प्रति लीटर तक घटा सकती है सरकार
  • सितंबर के अंत तक हो सकती है पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Price: घरेलू गैस के दामों आई भारी गिरावट के बाद अब सरकार जनता को ओर राहत देने के मूड़ में दिख रही है. सूत्रों का दावा है कि इसी माह पेट्रोल-डीजल के दामों में भी भारी कटौती करने की संभावना जताई जा रही है. आपको बता दें कि हाल ही में एलपीजी के दामों में 200 रुपए की कटौती की गई है. जो सिलेंड पहले 1100 रुपए का मिल रहा था, अब पूरे देश में 900 रुपए तक मिल रहा है.  यानि अलग-अलग शहर में वर्तमान कीमतों को देखते हुए 200 रुपए कम किये गये हैं. अब बताया जा  रहा है कि सरकार बहुत जल्द पेट्रोल व डीजल के दामों भी बड़ी कटौती करने प्लान बना रही है. इसलिए लिए अधिकारियों को होमवर्क करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें : KCC: इन लोगों के किसान क्रेडिट कार्ड होंगे रद्द, सरकार ने लिया अहम फैसला

5-7 रुपए प्रति लीटर की होगी कटौती
दरअसल,  मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित साल के अंत में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं. साथ ही पेट्रोल -डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार पहुंच  चुके हैं.  सूत्रों का दावा है कि इसी माह सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती कर सकती है. बताया जा रहा है कि पेट्रोल/डीजल की कीमत में 3-5 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्पाद शुल्क या वैट में कटौती के जरिए सरकार आम जनता को राहत देगी.  क्योंकि कच्चे तेल की मौजूदा ऊंची कीमत पर ओएमसी को नुकसान होगा. 

तेल कंपनियों को हुआ मुनाफा
बताया जा रहा है कि वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही में संभावित मजबूत मुनाफे के कारण पेट्रोलियम कंपनीज की बैलेंस सीट मजबूत हुई है. जिसके चलते ओएमसी ब्रेक-ईवन ब्रेंट कीमत ऐतिहासिक जीएमएम अर्जित करने के लिए 80 डॉलर प्रति बैरल से काफी कम है. इसलिए सरकार लोगों को राहत देना चाहती है. इसका उदाहरण एलपीजी के दाम कम करके सरकार दे चुकी है..