आसान हो गया आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ा पता बदलने का नियम

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 14, 2019 11:59:00 AM
आधार कार्ड (Aadhaar Card)

आधार कार्ड (Aadhaar Card) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

आधार कार्ड (Aadhaar Card): मौजूदा समय में आधार सभी भारतीय नागरिकों के लिए सबसे जरूरी कागजात (Document) है. वहीं केंद्र सरकार (Central Government) के नए फैसले के बाद करोड़ों लोगों को काफी फायदा होने जा रहा है. दरअसल, सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक अब आधार में दर्ज पते से अलग पता देना चाहते हैं तो आसानी से बदलाव कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक अब अगर कोई व्यक्ति केवाईसी (KYC) के लिए आधार नंबर दे रहा है और पता कोई और देना चाहता है. तो सिर्फ Self Declaration के जरिए दूसरा पता दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: घरेलू जूट कंपनियों को सस्ते इंपोर्ट से बचाने की कोशिश, एंटी डंपिंग ड्यूटी का दायरा बढ़ा

घर से दूर काम करने वालों को मिलेगा फायदा
सरकार के इस फैसले के बाद बाहर काम करने वाले लोगों को काफी फायदा होने जा रहा है. दरअसल, जो लोग अपने घर से दूर किसी और शहर या जगह पर काम करते हैं उन्हें बैंक अकाउंट खुलवाने में काफी परेशानी होती थी. ऐसा इसलिए होता था कि उनके आधार में पता उनके घर का होता था, लेकिन अब घर का पता होने का बावजूद नए नियम के अनुसार वह अकाउंट खुलवा सकेंगे. सरकार ने नियम में बदलाव प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग (Prevention of Money Laundering-Maintenance of Records) में संशोधन के जरिए किया है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: इंट्राडे में सोने-चांदी में तेजी आएगी या मंदी, एक्सपर्ट्स से जानें बेहतरीन टिप्स

नियम में बदलाव के लिए काफी समय से हो रही थी मांग
संशोधन के तहत अगर कोई व्यक्ति आधार नंबर के साथ आधार में दिए पते से अलग कोई पता देना चाहता है तो उसकी अनुमति दी गई है. गौरतलब है कि पता बदलने से संबंधित नियम में बदलाव करने के लिए काफी लंबे समय से मांग उठ रही थी. आधार को लेकर लिए गए ताजा फैसले से प्रवासी कामगारों का काफी फायदा होने जा रहा है. इसके तहत मूल निवास के अतिरिक्त मौजूदा पते पर बैंक अकाउंट खोलना आसान हो जाएगा.

First Published: Nov 14, 2019 11:59:01 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो