logo-image

Aadhaar: सिर्फ एक कॅाल पर होगा आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान, ये टोल फ्री नंबर करेगा मदद

UIDAI ने आधार कार्ड संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है. जिसके माध्यम से आप आधार संबंधी सभी सभी जानकारी सिर्फ एक कॅाल पर पास सकते हैं.

Updated on: 19 Jun 2023, 12:27 PM

highlights

  • UIDAI के इस टोल फ्री नंबर पर होगी हर समस्या हल 
  • 24 घंटे काम करेगा UIDAI का ये टोल फ्री नंबर 

नई दिल्ली :

Aadhaar Update: आधार कार्ड हर भारतवासी के जीवन का अहम हिस्सा है. उसके बगैर कोई भी काम होना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन होता है. लेकिन कई बार आधार संबंधी किसी समस्या के लिए आपको जन सुविधा केन्द्र भागना होता है. वहां जाकर भी समस्या का समाधान नहीं हो पाता है. इन्हीं सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए  UIDAI ने टोल फ्री नंबर जारी किया है. जिस पर आप आधार से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं. किसी भी जानकारी के लिए आपको सिर्फ 1947 पर कॉल करें. साथ ही हर समस्या का समाधान पाएं.. 

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रियों के लिए खुशखबरी, Hotel बुकिंग पर मिलेगी इतनी छूट

ट्वीट कर दी जानकारी 
आपको बता दें  कि आधार कार्ड की संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट कर देशवासियों को इस नंबर का तोहफा दिया है. आपको बता दें कि टोल फ्री नंबर पहले ही जारी किया जा चुका है. लेकिन अब उसे एडवांस बनाया गया है. यानि अब आधार से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए 1947 पर कॅाल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं. यही नहीं ये सुविधा वीक में सातों दिन व 24 घंटे मिलेगी.  यूआईडीएआई ने ट्वीट करके लोगों के साथ ये जानकारी साझा की है. ताकि किसी को भी परेशानी से न गुजरना पड़े.. 

आधार मित्र भी हुआ शुरू
आपको बता दें कि  यूआईडीएआई ने एआई आधारित चैटबॉट भी शुरू किया है.  जिसका नाम आधार मित्र रखा गया है. आपको बता दें कि इसके माध्यम से आप आधार कार्ड को अपडेट करने संबंधी सभी जानकारी एक क्लिक पर पा  सकते हैं. यही नहीं अगर आपने कभी इसके माध्यम से शिकायत की है तो आप उसे ट्रैक भी कर सकते हैं. वहीं आईवीआरएस की बात करें तो यह एक कंप्यूटर संचालित टेलीफोन सिस्टम है..