logo-image

West Bengal DGP: विवेक सहाय होंगे पश्चिम बंगाल के नए डीजीपी, जानें इसके पीछे की वजह

विवेक सहाय को नया डीजीपी नियुक्त किया है. आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने ये कार्रवाई लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए लिया है.

Updated on: 18 Mar 2024, 05:56 PM

नई दिल्ली:

West Bengal DGP: पश्चिम बंगाल का नया डीजीपी सीनियर IPS ऑफिसर विवेक सहाय को नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि ये फैसला चुनाव आयोग के आदेश पर किया गया है. इससे पहले के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए हटाने का निर्णय लिया था. मीडिया रिपोर्ट की माने तो राजीव कुमार को सीएम ममता बनर्जी का करीबी माना जाता है. गौरतलब है कि 27 दिसंबर 2023 को राजीव कुमार को पश्चिम बंगाल का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया था. 

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने बड़ा एक्शन लिया. इलेक्शन कमीशन ने बंगाल के पुलिस निदेशक राजीव कुमार को उनके पद से हटा दिया. चुनाव आयोग ने उनकी जगह पर विवेक सहाय को नया डीजीपी नियुक्त किया है. आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने ये कार्रवाई लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए लिया है. दरअसल राजीव कुमार का सीएम ममता बनर्जी से पुराने संबंध रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से नए पुलिस महानिदेशक के लिए तीन नाम मांगे थे. राज्य सरकार की तरफ से दी गई लिस्ट में विवेक सहाय, संजय मुखर्जी और राजेश कुमार का नाम शामिल था.

इन राज्यों में बदलाव

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी के साथ ही गुजरात, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के होम सेक्रेटरी को हटाने के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही आयोग ने हिमाचल और मिजोरम में प्रशासनिक विभाग में बदलाव करने के आदेश दिया है. माना जा रहा है कि ये सभी आदेश इलेक्शन कमीशन ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए दिए हैं. 

विपक्ष का आरोप

आपको बता दें कि बंगाल की विपक्षी पार्टियां पुलिस पर सत्ता दल का समर्थन करने का आरोप लगाती रही हैं. इसके साथ ही बीजेपी कई बार ममता पर आरोप लगाते रही है कि पुलिस का राजनीतिकरण कर दिया गया है. आपको बता दे कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान नंदीग्राम में जब सीएम ममता को चोट लगी थी तो उस वक्त राजीव कुमार उनके सुरक्षा सलाहकार थे. इसके साथ ही संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ हुए घटनाओं पर तेजी से एक्शन न लेने के बाद राजीव कुमार पर काफी सवाल उठ रहे थे.