logo-image

नेताजी की जयंती पर ममता बनर्जी का 'शक्ति प्रदर्शन', कदम-कदम बढ़ाए जा...की धुन पर कोलकाला में मार्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल दौरे से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में 8 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की है.

Updated on: 23 Jan 2021, 01:36 PM

कोलकाता:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल दौरे से पहले तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और राज्य की मुख्यमंत्री ने कोलकाता में 8 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की है. 'देशनायक' सुभाष चंद्र बोस को उनकी 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में ममता बनर्जी मार्च निकाला है. ममता बनर्जी ने आयोजन स्थल पर शंखनाद किया और फिर कदम कदम बढ़ाए जा की धुन पर मुख्यमंत्री ने कोलकाला के श्याम बाजार से रेड रोड तक पैदल चलते हुए रोड शो किया.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के हावड़ा में BJP कार्यकर्ताओं पर हमला, TMC पर लगाया आरोप

ममता बनर्जी ने पहले कोलकाता के श्याम बाजार में जनसभा की, जिसमें अपार भीड़ उमड़ी. इसके बाद ममता बनर्जी ने यहां से शंखनाद की ध्वनि के साथ मार्च की शुरुआत की. बता दें कि नेताजी का जन्म दिन में लगभग 12 बजे हुआ था, इसलिए ममता बनर्जी ने भी अपनी पदयात्रा की शुरुआत 12 बजे की. ममता के मार्च के दौरान रोड पर जबरदस्त भीड़ देखने को मिली है.

ममता बनर्जी ने इससे पहले सुबह नेताजी को ट्वीट करके श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'नेताजी एक सच्चे नायक थे और सभी लोगों की एकता में विश्वास रखते थे. हम देश नायक दिवस दिबस के तौर पर इस दिन को मना रहे हैं. वह लोगों की अखंडता पर यकीन रखते थे. उनकी सरकार ने राज्य भर में एक कमेटी का गठन किया है ताकि 23 जनवरी, 2022 तक इस दिन का जश्न मनाया जा सके.'

यह भी पढ़ें: असम के भूमिहीनों को तोहफा, प्रधानमंत्री मोदी बोले- इनकी आज बहुत बड़ी चिंता दूर 

मुख्यमंत्री ने कहा, 'राजारहाट में आजाद हिंद फौज के नाम से एक स्मारक का निर्माण किया जाएगा. नेताजी के नाम से एक विश्वविद्यालय की भी स्थापना की जाएगी, जो पूरी तरह से राज्य द्वारा वित्तपोषित होगा और विदेशी विश्वविद्यालयों संग इसका करार भी होगा.' उन्होंने केंद्र से 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किए जाने की मांग की.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आज पश्चिम बंगाल दौरे पर पहुंच रहे हैं. जहां वह सुभाष चंद्र बोस को उनकी 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. नेताजी की जयंती को भारतीय जनता पार्टी पराक्रम दिवस के रूप में मना रही है.