logo-image

कोलकाता के आखिरी जीवित रेडियो मैन, 150 से अधिक पुराने रेडियो सेटों वाली दुकान

रेडियो सेटों वाली इस दुकान का स्थान कुमारटुली के एक सुदूर कोने में है, लोग अक्सर अपने गृहनगर के सांस्कृतिक ताने-बाने में एक आम आदमी के इस अद्वितीय योगदान को देखने आते हैं.

Updated on: 12 Feb 2024, 11:41 PM

नई दिल्ली:

एक छोटे से दुकान के मालिक और शायद कोलकाता के आखिरी जीवित रेडियो मैन, 63 वर्षीय अमित रंजन कर्मकार, कुछ देर बाद आखिरकार अपनी दुकान पर लौट आए. मुझे कैमरे में कैद करते देख उन्हें कोई आश्चर्य नहीं हुआ. भले ही 150 से अधिक पुराने रेडियो सेटों वाली इस दुकान का स्थान कुमारटुली के एक सुदूर कोने में है, लोग अक्सर अपने गृहनगर के सांस्कृतिक ताने-बाने में एक आम आदमी के इस अद्वितीय योगदान को देखने आते हैं. दुकान कर्माकर के पिता द्वारा 1967 में खोली गई थी और कर्माकर नवंबर 1976 से इसे नियमित रूप से प्रबंधित कर रहे हैं. मेरे लिए, यह उनका धैर्य था जो उनके पास मौजूद विशाल संग्रह से भी अधिक था, जो एक मिनी-संग्रहालय के लिए पर्याप्त था.

त्रुटिहीन विंटेज सेटअप वाली छोटी सी दुकान में बुश, टेलीफंकन, फिलिप्स और मर्फी रेडियो सहित एक शानदार संग्रह है, जो इसे संगीत प्रेमियों के लिए एक खजाना बनाता है. जहां मैं खड़ा था, वहां से मैं 1944 के फिलिप्स मेस्ट्रो, 1952 के फिलिप्स हॉलैंड और नोवोसोनिक मॉडल, इंग्लैंड में बने 1954 के नेशनल एक्को रेडियो मॉडल, 1962 के मर्फी मेलोडी रेडियो के जीर्ण-शीर्ण मॉडल जैसे कुछ उदाहरणों को देख सकता था.

कर्माकर ने कहा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि रेडियो कितने अप्रचलित हो गए हैं, फिर भी उन्हें महालया से ठीक पहले बहुत सारा काम मिलता है. उनके अनुसार, 2020 सबसे कम काम वाला वर्ष था क्योंकि महामारी के कारण उत्सवों में भारी गिरावट आई थी. लेकिन पिछले साल की दुर्गा पूजा पुनरुत्थान का एक नया ज्वार लेकर आई. महामारी के व्यापक प्रभाव को देखते हुए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि करमाकर को भी कोविड-19 का खामियाजा भुगतना पड़ा है. लेकिन उन्होंने इसके बारे में उल्लेखनीय रूप से शांत रहना चुना है, इस हद तक कि वे मेरे महामारी संबंधी प्रश्नों में बिल्कुल भी शामिल नहीं हुए हैं. यह ऐसा था मानो आपूर्ति और मांग के अशांत बाजार में महामारी सिर्फ एक और झटका थी.

इस तकनीकी रूप से उन्नत समय में, कर्माकर आम तौर पर हर दिन बड़ी संख्या में रेडियो की मरम्मत नहीं करते हैं, महालया शुरू होने से एक महीने पहले और पूजा की उलटी गिनती शुरू होने के अलावा. वह इस साल के महालया से पहले के महीने का भी इंतजार कर रहे हैं, और उन्हें विश्वास है कि हर साल की तरह, फिर से काम का एक बड़ा हिस्सा होगा. आख़िरकार, कोलकाता में Spotify उपयोगकर्ताओं की आज की पीढ़ी भी साल में एक बार सुबह होते ही महिषासुर मर्दिनी को सुनने के लिए अपने पारिवारिक रेडियो पर वापस जाती है.