logo-image

Mahua Moitra: महुआ मोइत्रा को ED ने किया तलब, विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में पूछताछ के लिए बुलाया

तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) को कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Foreign Exchange Management Act) उल्लंघन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने 19 फरवरी को तलब किया है.

Updated on: 16 Feb 2024, 07:31 AM

नई दिल्ली :

तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) को कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Foreign Exchange Management Act) उल्लंघन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने 19 फरवरी को तलब किया है. 49 वर्षीय राजनेता को 19 फरवरी को दिल्ली में केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उनके बयान देने के बाद विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के प्रावधानों के तहत उनका बयान दर्ज किया जाएगा.

गौरतलब है कि, मोइत्रा की जांच सीबीआई भी कर रही है. साथ ही वह लोकपाल के संदर्भ पर मोइत्रा के खिलाफ आरोपों की प्रारंभिक जांच कर रही है. 

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने (BJP MP Nishikant Dubey) मोइत्रा पर उपहार के बदले बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी (Darshan Hiranandani) के कहने पर अडानी ग्रुप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था.

इसके साथ ही निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर आर्थिक लाभ के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का भी आरोप लगाया था. इसके तहत दिसंबर में इस मुद्दे पर मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था. 

वहीं मोइत्रा ने इस मामले में सफाई देते हुए किसी भी गलत काम से इनकार किया है, उनका दावा है कि,  उन्हें निशाना बनाया जा रहा है, क्योंकि उन्होंने अडानी समूह के सौदों पर सवाल उठाए थे.