बसंत पंचमी 2020 : श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर लगाई डुबकी

News State Bureau  |   Updated On : January 30, 2020 02:42:45 PM
बसंत पंचमी 2020 : श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर लगाई डुबकी

हरिद्वार के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी। (Photo Credit : फाइल फोटो )

देहरादून:  

उत्तराखंड में वसंत पंचमी के पर्व पर मंदिरों में श्रद्धालुओँ की भारी भीड़ देखने को मिला. विद्या की देवी मां सरस्वती की बसंत पंचमी के मौके पर पूजा अर्चना की गई. हरिद्वार के गंगा घाटों में आस्था की डुबकी लगाने वालों में सर्दी के बावजूद भी उत्साह देखने को मिला. जगह-जगह मीठे चावल का प्रसाद वितरित किया गया. वहीं बच्चों ने इस मौके पर पतंगबाजी की.

ऋतुराज वसंत पर गंगा स्नान और ईश्वर की स्तुति करने को धर्मनगरी हरिद्वार के गंगाघाटों और नदी तट पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के साथ ही पूजा अर्चना, दान पुण्य अर्जित किया. बसंत पंचमी पर पीले वस्त्र पहन कर अन्न-वस्त्र दान करने के साथ ही गुप्त दान करने की परंपरा है.

इसके साथ ही बसंत पंचमी पर जर्दा यानी मीठा चावल खाने की परंपरा है. हर की पैड़ी पर पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की. पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी थी. मौसम खुला होने के कारण हर की पैड़ी सहित सभी गंगा घाटों पर गंगा स्नान के लिए भारी भीड़ जुटी. स्नान के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. सनातनी मान्यता के मुताबिक श्रद्धालुओँ ने गंगा पूजन और गंगा अभिषेक किया. स्नान के बाद श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी रही.

First Published: Jan 30, 2020 02:42:45 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो