logo-image

UP: दिवाली पर योगी सरकार का तोहफा, यूपी के 1.75 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

UP Cabinet Meeting: यूपी की योगी सरकार दिवाली पर राज्य के पौने दो करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त सिलेंडर देने जा रही है. मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मुफ्त सिलेंडर देना का निर्णय लिया गया. हालांकि मुफ्त सिलेंडर का लाभ प्रधानमंत्री आवास योजना के

Updated on: 31 Oct 2023, 02:56 PM

highlights

  • दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर देगी योगी सरकार
  • यूपी कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला
  • 1.75 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा सिलेंडर

New Delhi:

UP Cabinet Meeting: दिवाली के मौके पर यूपी की योगी सरकार राज्य को पौने दो करोड़ लोगों को तोहफा देने जा रही है. दरअसल, योगी सरकार दिवाली के मौके पर राज्य के 1.75 करोड़ लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देगी. इसका फैसला आज (मंगलवार) को की गई कैबिनेट की बैठक में लिया गया. बता दें कि 31 अक्टूबर को राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में 21 में से कुल 20 प्रस्तावों को कैबिनेट की मंजूरी मिली.

ये भी पढ़ें: Gujarat: PM मोदी बोले- आने वाले 25 साल भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण

1.75 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को दीपावली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने का फैसला लिया गया. इसके तहत राज्य के एक करोड़ 75 लाख 4 हजार 385 लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा.

चुनाव के वक्त किया था मुफ्त सिलेंडर का वादा

बता दें कि यूपी में 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के वक्त बीजेपी ने राज्य में हर त्योहार (होली, दिवाली, रक्षा बंधन) के मौके पर मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था. मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर देने के निर्णय को भी चुनावी वादे को पूरा करना माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें: USA: अमेरिका बनाने जा रहा शक्तिशाली परमाणु बम, हिरोशिमा पर गिराए बम से 24 गुना ज्यादा होगा घातक

कंपनियों को रियायती दरों पर जमीन देने का लिया गया निर्णय

इसके साथ ही मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में बड़ी कंपनियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आकर्षित की भी योजना पर मुहर लग गई. जिसके तहत योगी सरकार बड़ी कंपनियों को रियायती दरों पर जमीन और प्रोत्साहन देगी, कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई. कैबिनेट की बैठक के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि सैमसंग इंडिया को मेगा परियोजना के 15 वर्ष में 1751 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण को लेकर SC सख्त, कहा- रोकथाम के लिए योजनाएं सिर्फ कागजों पर

एलजी इंडिया को भी मिलेगी प्रोत्साहन राशि

बता दें कि एलजी इंडिया ने भी यूपी में 567 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसलिए राज्य सरकार उसे भी नियमानुसार प्रोत्साहन राशि देगी. सूबे के वित्तमंत्री ने बताया कि प्रदेश में एफडीआई के जरिए 9400 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. प्रदेश में एफडीआई नीति के अंतर्गत 100 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश पर जमीन खरीदने और स्टाम्प ड्यूटी में छूट देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई गई.