logo-image

UP: योगी सरकार ने पेश किया 28 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट, कई बड़ी योजनाओं का किया एलान

UP: यूपी की योगी सरकार ने बुधवार को अपना पहला अनुपूरक बजट पेश किया. 28 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के इस बजट में सरकार ने कई बड़ी और नई योजनाओं के लिए भी बजट का प्रावधान किया है.

Updated on: 29 Nov 2023, 01:52 PM

highlights

  • योगी सरकार ने पेश किया अनुपूरक बजट 2023-24
  • 28760 करोड़ रुपये से ज्यादा का है अनुपूरक बजट
  • कई नई योजनाओं की भी घोषणा की

New Delhi:

Yogi Government Supplementary Budget: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विधानमंडल के शीत कालीन सत्र के दूसरे दिन (बुधवार) अपना पहला अनुपूरक बजट पेश किया. राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कुल 28 हजार 760.67 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया. जिसमें 1946 करोड़ 39 लाख रुपये राजस्व खर्च के लिए जबकि 9714 करोड़ रुपये पूंजी खर्च के लिए सरकार ने रखे हैं. इसके अलावा नई योजनाओं के लिए भी अनुपूरक बजट में राशि आवंटित की गई है.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue: 17 दिन का जहन्नुम! उसी जगह शौच.. नहाना-खाना, मजदूरों के उन 400 घंटों की पूरी दास्तां...

नई योजनाओं के लिए 7400 करोड़ का प्रावधान

नई योजनाओं के लिए कुल 7421.21 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. योगी सरकार के पहले अनुपूरक बजट पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि बीजेपी सरकार राज्य के चतुर्मुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसपर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि आज सरकार ने अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. जिससे हम विभिन्न योजनाओं को को पूरा करेंगे.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue: सुरंग में फंसे बेटे का इंतजार कर रहे पिता ने रेस्क्यू से चंद मिनट पहले छोड़ी दुनिया, ऐसा था अंदर का नजारा

ये हैं अनुपूरक बजट की मुख्य घोषणाएं

योगी सरकार ने पहले अनुपूरक बजट में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इसके अलावा पीएम मित्र योजना के तहत लखनऊ-हरदोई में पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र एवं परिधान पार्क की स्थापना की जाएगी. इसके लिए सरकार ने 510 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. वहीं राज्य में डाटा सेंटर नीति के क्रियान्वयन के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है. जिसके लिए योगी सरकार 100 करोड़ रुपये आवंटित करेगी.

ये भी पढ़ें: Lufthansa flight: उड़ते विमान में भिड़ गए पति-पत्नी, दिल्ली में करानी पड़ी बैंकॉक जा रही फ्लाइट की लैंडिंग

इसके अलावा किसानों को मुफ्त बिजली देने की भी घोषणा की गई है. जिसके लिए कुल 900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. वहीं गन्ने का बकाया भुगतान के लिए सरकार ने अनुपूरक बजट में 400 करोड़ रुपये का आवंटन किया है. यही नहीं राज्य राजधानी क्षेत्र के विकास के लिए भी अनुपूरक बजट में जगह दी गई है.