logo-image
लोकसभा चुनाव

UP Weather Update: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, देश के इन इलाकों में अगले 5 दिन झमाझम बारिश के आसार

UP Weather Update: देश के कई इलाको में अगले पांच दिन मेहरबान रहेगा मॉनसून, उत्तर भारत समेत कई क्षेत्रों में तापमान में दर्ज की जाएगी गिरावट

Updated on: 10 Aug 2023, 05:45 PM

highlights

  • देशभर के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी
  • आईएमडी ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दिया अच्छी बारिश का अलर्ट
  • उत्तर भारत में भी तापमान में आएगी गिरावट, गर्मी से मिलेगी राहत

नई दिल्ली:

UP Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. कई राज्यों में मॉनसून शबाब पर चल रहा है. हालांकि कुछ राज्यों में अब भी मॉनसून रूठा हुआ है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई इलाकों में अगले पांच दिन अच्छी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आने वाले कुछ दिन मॉनसून महरबान रहने वाला है. बता दें कि पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक इन दिनों कई राज्य जोरदार बारिश की मार झेल रहे हैं. 

इन इलाकों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्यों में अगले कुछ दिन अच्छी बारिश की संभावना बन रही है. खास तौर पर उत्तर प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में 11 अगस्त से भारी बारिश की चेतावनी है. इनमें लखनऊ, कानपुर, मथुरा, आगरा समेत कई जिले शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष का फ्लोर टेस्ट है: पीएम नरेंद्र मोदी

इन राज्यों में मॉनसून का दिखेगा असर
मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार 11 अगस्त से उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी बारिश की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत में भी आने वाले दिनों में भारी वर्षा के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम
आईएमडी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी आने वाले कुछ दिनों तक मौसम सुहावना बना रहेगा. यहां पर कुछ इलाकों में अच्छी तो कुछ में मध्य बारिश के आसार हैं. जबकि कहीं बूंदा बांदी भी हो  सकती है. हालांकि इस दौरान तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को तापमान की बात करें तो अधिकतम पारा 33 डिग्री रहा. जबकि न्यूतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं वायु गुणवत्ता की बात की जाए तो ये भी 129 दर्ज किया गया है. यानी राजधानी की हवा मध्यम श्रेणी में आंकी गई है.