logo-image

यूपी ATS ने ISI के एक एजेंट को मेरठ से किया गिरफ्तार, विदेश मंत्रालय में करता था काम

सत्येंद्र सिवाल मॉस्को के भारतीय दूतावास में इंडियन बेस्ड सिक्योरिटी असिस्टेंट के पद पर तैनात था. यह कर्मचारी भारतीय सेना और उससे जुड़ी अहम जानकारियां यह आईएसआईएस को साझा करता था. 

Updated on: 04 Feb 2024, 01:50 PM

नई दिल्ली:

ISI Agent Arrested: उत्तर प्रदेश ATS पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI  के एक एजेंट को मेरठ से गिरफ्तार किया है. कर्मचारी विदेश मंत्रालय में कर्मचारी है. सत्येंद्र सिवाल नाम का यह कर्मचारी ISI के लिए काम कर रहा था. सत्येंद्र सिवाल मॉस्को के भारतीय दूतावास में इंडियन बेस्ड सिक्योरिटी असिस्टेंट के पद पर तैनात था. यह कर्मचारी भारतीय सेना और उससे जुड़ी अहम जानकारियां यह आईएसआईएस को साझा करता था.  हापुड़ के रहने वाले सत्येंद्र 2021 से इंडिया बेस्ट सिक्योरिटी अस्सिटेंट IBSA  के पद पर तैनात है. आईएसआई के इस एजेंट पर आरोप है कि वह भारत के दूतावास, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य इंस्टिट्यूट की महत्वपूर्ण गोपनीय सूचना लीक कर रहा था. एटीएस से पूछताछ में सत्येंद्र सिवाल ने जासूसी की बात कबूल की है. सूत्रों के मुताबिक, यूपी एटीएस ने उसकी गिरफ्तारी मेरठ से दिखाई है.

एटीएस की टीम ने सत्येंद्र के पास से दो मोबाइल, आधार कार्ड, पैन कार्ड और कुछ अन्य सामान बरामद किए हैं. जानकारी के मुताबिक, यूपी एटीएस को कई जगह से सूचना मिल रही थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलरों की ओर से विदेश मंत्रालय में तैनात कुछ कर्मचारियों को बहला फुसलाकर और रुपयों का लालच देकर भारतीय सेना से संबंधित भारत की सामरिक और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण गोपनीय सूचनाएं ले रहा था.

यूपी एटीएस की टीम को सहयोग नहीं कर रहा ISI हैंडलर

यूपी एटीएस ने जब इस बारे में जानकारी जुटानी शुरू की तो खुलासा हुआ कि सत्येंद्र यहां की अहम जानकारियां आईएसआई को भेज रहा था. एटीएस अभी सत्येंद्र से पूछताछ कर रही है. सत्येंद्र एटीएस के कुछ सवालों का जवाब सही तरीके से नहीं दे रहा है. एटीएस का आरोप है कि सत्येंद्र उन्हें पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहा है. फिलहाल एटीएस की टीम पूछताछ कर अहम सुराग निकालने की कोशिश में जुटी हैं.