logo-image

प्रतापगढ़ में SDM की पिटाई से राजस्वकर्मी की मौत, शराब बनी वजह

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के उप जिलाधिकारी द्वारा पिटाई के बाद हुई राजस्व कर्मी की मौत मामले में आखिरकार डीएम के आदेश पर पुलिस ने एसडीएम ज्ञानेंद्र विक्रम के खिलाफ हत्या समेत गम्भीर धाराओं में मामला दर्ज किया.

Updated on: 03 Apr 2022, 10:52 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के उप जिलाधिकारी द्वारा पिटाई के बाद हुई राजस्व कर्मी की मौत मामले में आखिरकार डीएम के आदेश पर पुलिस ने एसडीएम ज्ञानेंद्र विक्रम के खिलाफ हत्या समेत गम्भीर धाराओं में मामला दर्ज किया. साथ ही एसडीएम को मुख्यालय से सम्बद्ध कर दिया गया है. इस बीच कर्मचारी संघ ने एसडीएम की गिरफ्तारी और बर्खास्ती की मांग की है. आपको बता दें कि 30 मार्च को लालगंज तहसील में नायब नाजिर पद पर तैनात राजस्वकर्मी सुनील शर्मा को शराब के नशे में धुत देखकर उपजिलाधिकारी लालगंज ज्ञानेंद्र विक्रम सिंह उसके सरकारी आवास पर पहुंच गया. 

इसके बाद एसडीएम ने होमगार्ड की लाठी छीनकर राजस्व कर्मी को लाठी और डंडे से जमकर मारा पीटा था. लहूलुहान हालत में उसे स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. तहरीर देने के बावजूद उपजिलाधिकारी के खिलाफ मुकदमा तो लिखना दूर घायल को जिला मेडिकल कॉलेज भी नहीं भेजा गया और न ही उसका सही से उपचार हुआ. नतीजन हालात बिगड़ी और तीन दिन बाद कर्मचारी संघ के नेताओं के हस्तक्षेप के बाद राजस्वकर्मी सुनील शर्मा को प्रतापगढ़ के जिला मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई.

राजस्वकर्मी की मौत की जानकारी के बाद हजारों की संख्या में पहुंचे कर्माचरी और परिजनों ने जमकर हंगामा काटा. इस पर डीएम और एसपी भी मौके पर पहुंचे. तीन दिनों तक चुप्पी साधने वाले जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने गंभीरता को समझते हुए मुकदमा लिखने का आदेश दिए. इसके बाद लालगंज थाने में मृतक राजस्व कर्मी के बेटे की तहरीर पर उप जिलाधिकारी वीरेंद्र विक्रम सिंह समेत 3 अन्य के खिलाफ धारा 302, 323, 452, 506 समेत विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया. 

वहीं, उप जिलाधिकारी को मुख्यालय से अटैच करते हुए अर्जुन सिंह को लालगंज का प्रभार दिया गया है. वहीं मामला दर्ज होने के बाद कर्माचरी संघ के पादाधिकारी उप जिलाधिकारी की गिरफ्तारी और बर्खास्तगी के साथ मुआवजे की मांग कर रहे हैं.