logo-image
लोकसभा चुनाव

मंदिर के नाम पर हो रहा घोटाला! नकली क्यूआर कोड से भक्तों से मांगा जा रहा चंदा

VHP नेता द्वारा दायर शिकायत के अनुसार, अभिषेक कुमार नाम का एक बदमाश सोशल मीडिया पर एक क्यूआर कोड प्रसारित करके अयोध्या मंदिर विकास के लिए धन की मांग कर रहा है.

Updated on: 31 Dec 2023, 07:12 PM

नई दिल्ली :

अयोध्या में राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित प्राण प्रतिष्ठा समारोह से कुछ दिन पहले, मंदिर के लिए दान मांगने के बहाने भक्तों को लूटने का एक घोटाला सामने आया है. विश्व हिंदू परिषद (VHP) के प्रवक्ता विनोद बंसल ने सोशल मीडिया पर इस घोटाले को उजागर किया, साथ ही लोगों को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर लोगों से पैसे ठगने की कोशिश करने वाले साइबर अपराधियों के बारे में चेतावनी दी. चलिए क्या है ये पूरा मामला, इसे तफ्सील से समझते हैं...

दरअसल VHP नेता द्वारा दायर शिकायत के अनुसार, अभिषेक कुमार नाम का एक बदमाश सोशल मीडिया पर एक क्यूआर कोड प्रसारित करके अयोध्या मंदिर विकास के लिए धन की मांग कर रहा है. कोड को स्कैन करने पर, यूपीआई उपयोगकर्ता को मनीषा नल्लाबेली नाम के साथ एक यूपीआई आईडी पर निर्देशित करता है.

इस मामले को केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पुलिस प्रमुखों को संबोधित करते हुए, बंसल ने अपने शिकायत पत्र में लिखा कि “श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कई बार स्पष्ट किया है कि कोई भी निजी व्यक्ति या लोग मंदिर के लिए धन इकट्ठा करने के लिए अधिकृत नहीं हैं.”

उन्होंने कहा, "ऐसे समय में जब पूरा देश राम मंदिर के उद्घाटन पर खुशी मना रहा है, ऐसी बेतुकी गतिविधियों को शुरू से ही बंद कर देना चाहिए. कुछ लोग श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर पैसे ठगने की कोशिश कर रहे हैं. @HMOIndia @CPdelhi @dgpup @Uppolice को ऐसे लोगों के खिलाफ देर से कार्रवाई करनी चाहिए. @ShriRamTeerth ने इस अवसर के लिए धन इकट्ठा करने के लिए किसी भी संस्था को अधिकृत नहीं किया है,''

गौरतलब है कि, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू होंगे और 22 जनवरी तक सात दिनों तक चलेंगे. भव्य मंदिर की मूर्ति स्थापना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की उम्मीद है. समारोह के लिए व्यापक व्यवस्थाएं चल रही हैं, जिसमें विभिन्न पृष्ठभूमि के गणमान्य व्यक्ति और व्यक्ति शामिल होंगे.