logo-image

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में होटल फुल हों तो मिलेगा दूसरा विकल्प, रामलला के दर्शन के लिए इस एप पर होगी बुकिंग 

Ayodhya Ram Mandir: इसकी सहायता से बीते साल कई लोगों ने ऑनलाइन अयोध्या मंदिर में दीपक जला पाए थे. अब इस एप पर होटल की बुकिंग का ऑप्शन भी मिलेगा.

Updated on: 04 Jan 2024, 04:29 PM

नई दिल्ली:

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर देशभर में उत्साह का माहौल है. हर कोई रामलला के दर्शन करने के लिए उत्सुक है. 22 जनवरी के बाद से अयोध्या में भारी भीड़ उमड़ने वाली है. होटलों की बुकिंग अभी से पैक हैं. ऐसे में श्रद्धालुओं को निराश होने की जरूरत नहीं है. एक एप आपकी सभी मुश्किलों को दूर करने वाला है. अगर आप अयोध्या आने की तैयारी कर रहे हैं तो इस एप की मदद से आप बुकिंग करा सकते हैं. इसका नाम है 'होली अयोध्या' एप. ये आपकी हर दुविधा को दूर कर सकेगा. 

ये भी पढ़ें: Procedure to Arrest CM In India: क्या सीएम की भी हो सकती है गिरफ्तारी, जानें क्या है नियम

बीते साल कई लोग ऑनलाइन अयोध्या मंदिर में दीपक जला पाए थे

आपको बता दें कि ये वही एप है, जिसकी सहायता से बीते साल कई लोग ऑनलाइन अयोध्या मंदिर में दीपक जला पाए थे. अब इस एप पर होटल की बुकिंग का ऑप्शन भी मिलेगा. योगी सरकार के नव्य अयोध्या परियोजना के आधार पर इस तरह की सुविधा मिल सकेगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने रोजगार के नए विकल्प को लेकर पेइंग गेस्ट योजना के तहत लोगों को अवसर प्रदान किया है. उन्होंने अपने खाली घर को होटल में बदलने का विकल्प दिया है. 'होली अयोध्या' एप की मदद से आप इन घरों की बुकिंग को करा सकते हैं. अभी तक पेइंग गेस्ट योजना के तहत छह सौ लोगों ने अप्लाई किया है. इसमें से 464 को लाइसेंस प्राप्त है. 

कई प्रकार के लोकेशंस पर उपलब्ध

पेइंग गेस्ट योजना में एनरॉल करने के लिए शख्स को स्वामित्व संबंधी अभिलेख, स्वीकृत मानचित्र, चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल की कॉपी, मकान व कमरे की फोटो, आवेदक की दो तस्वीरें देनी होगी. होम स्टे की बुकिंग ‘होली अयोध्या’ ऐप के जरिए होती है. इसे अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) की मदद से विकसित कराया गया है. इस परियोजना में कई प्रकार के लोकेशंस पर उपलब्ध होम स्टे, उन होम स्टे में उपलब्ध कमरों की संख्या मिलने की सुविधाएं हैं. पर्सनल कस्टमाइजेशन तथा किराये जैसी जानकारी को अंकित किया गया है. इसे देखकर पर्यटक व श्रद्धालु अपनी सुविधा के तहत होम स्टे की बुकिंग कर सकते हैं. इन पेइंग गेस्ट बेस्ड होम स्टे का किराया 1500 से 2500 रुपये तक तय किया गया है.