लॉकडाउन के बीच UP में हुआ डिजिटल निकाह, फोन पर पूरी हुईं रस्में बाद में होगी विदाई

News State Bureau  |   Updated On : March 26, 2020 09:40:19 AM
digital Mariage

digital Mariage (Photo Credit : फाइल फोटो )

हरदोई:  

कोरोना वायरस ने हर किसी को खौफ में ला दिया है. कोरोना के कहर के बीच लोग अजीबोगरीब काम करने लगे हैं. पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. जिसके चलते किसी भी सार्वजनिक काम पर पाबंदी है. उत्तर प्रदेश के हरदोई में फोन पर डिजिटल निकाह का मामला सामने आया है. वहीं दुल्हा ने बताया कि वह बाद में अपनी बेगम की विदाई कराएगा. ऐसे ही एक मामला बिहार के पटना में आया था. वहां भी दूल्हा-दुल्हन ने ऑनलाइन विवाह किया था.

यह भी पढ़ें- मायावती ने योगी सरकार से कहा- लॉकडाउन के बीच लोगों को पेट भरने की समस्या पर ध्यान दें

फोन पर कबूल हुआ निकाह

कोरोना ने हर क्षेत्र की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोग घरों में कैद हो गए हैं. जिसके चलते कोई भी काम जिसमें भीड़ इकट्ठा हो नहीं कर सकते हैं. ऐसे ही हरदोई में एक ऐसा निकाह संपन्न हुआ, जिसमें न तो लोगों की भीड़ थी और न ही दूल्हा-दुल्हन आमने-सामने हुए. दूल्हा-दुल्हन ने फोन पर ही एक दूसरे को पसंद करते हुए निकाह कबूल कर लिया और दोनों एक दूसरे के हो गए.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में सेना ने किया लॉकडाउन, इमरान नहीं बचे मुंह दिखाने लायक

फोन पर कबूल हुआ निकाह

बता दें कि हरदोई कोतवाली क्षेत्र के कन्हई पुरवा के रहने वाले हामिद का निकाह, जिले से 15 किलोमीटर दूर टड़ियावां कस्बे में रहने वाली महजबीन से बुधवार को होना था, लेकिन लॉकडाउन के बीच बारात का जाना संभव नहीं था. इसलिए दोनों ने फोन पर ही निकाह करने का अनोखा फैसला लिया. इसमें बाकायदा काजी साहब ताहिर शरीक हुए और उन्होंने फोन पर ही दोनों का निकाह करवा दिया.

फोन पर सिर्फ तलाक का मामला सुना था

हामिद ने कहा कि जब लॉकडाउन खुलेगा तब वह अपनी शरीक-ए-हयात (बीवी) को अपने घर लाएगा. दरअसल जहां करोनावायरस को लेकर के पूरा देश लॉकडाउन है, ऐसे में तमाम व्यवस्थाएं धड़ाम हो गई हैं. जिसका असर शादी पर भी पड़ रहा है. शहर भले ही लॉकडाउन हो गया है, लेकिन रिश्ते लॉकडाउन नहीं हुआ है. हामिद और महजबीन मियां पवित्र रिश्ते में बंध गए हैं. हालांकि ऐसे मामले लोगों को चौंकाते भी हैं. देश में फ़ोन पर तलाक देने के किस्से तो सुनने को मिलते थे, लेकिन इस तरह की शादी का शायद ही कोई दूसरा उदाहरण देखने को मिला हो.

First Published: Mar 26, 2020 09:03:09 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो