logo-image

Ayodhya Ram Mandir: आम आदमी के लिए कब खुलेगा राम मंदिर? कितना लगेगा शुल्क...जानें पूरी प्रक्रिया

Ram Ayodhya Mandir: राम मंदिर का मैनेजमेंट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के हाथ में है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार द्वारा गठित ट्रस्ट ही मंदिर के निर्माण कार्य संबंधी निगरानी भी कर रहा है

Updated on: 22 Jan 2024, 09:43 AM

New Delhi:

Ram Ayodhya Mandir: अयोध्या में आज भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश-दुनिया की तमाम बड़ी हस्ती राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगी. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर को श्रद्धालुओं के खोल दिया जाएगा. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि देश का आम आदमी कब अपने आराध्य श्रीराम के दर्शन कर पाएगा? और इसके लिए क्या शुल्क देना होगा? इसके अलावा आरती का टाइम क्या रहेगा? ऐसे में आज हम इस खबर के माध्यम से आपके ऐसे हर सवाल का जवाब देने जा रहे हैं, जो राम मंदिर में दर्शन को लेकर आपकी सारी उलझनों को दूर कर देगा.

जनवरी से देशवासी अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन कर सकेंगे

दरअसल, राम मंदिर का मैनेजमेंट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के हाथ में है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार द्वारा गठित ट्रस्ट ही मंदिर के निर्माण कार्य संबंधी निगरानी भी कर रहा है. जहां तक राम मंदिर को आम लोगों के लिए खोले जाने की बात है तो आज यानी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद कल यानी 23 जनवरी से मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. मतलब, 23 जनवरी से देशवासी अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन कर सकेंगे. ट्रस्ट की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार 22 जनवरी को आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शन की व्यवस्था नहीं की गई है, लेकिन अगले दिन मंदिर के कपाट सबके लिए खोल दिए जाएंगे. 

राम मंदिर में दर्शन करने का समय

टाइमिंग की बात करें तो अयोध्या में राम मंदिर में दर्शन करने का समय सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा. इस समय अंतराल में सभी आम श्रद्धालु अपने आराध्य श्रीराम के दर्शन कर सकेंगे. जानकारी के अनुसार दोपहर के समय भोग व विश्राम के लिए करीब ढ़ाई घंटे के लिए मंदिर को बंद रखा जाएगा. इसके साथ ही सुबह 6:30 बजे जागरण यानी श्रृंगार आरती होगी और दोपहर 12 बजे भोग आरती की जाएगी. जबकि शाम 7:30 बजे संध्या आरती का आयोजन किया जाएगा. 

आरती में शामिल होने के लिए लेना होगा पास

शुल्क की बात करें तो राम मंदिर में दर्शन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा. हां, आरती के लिए पास जरूर लेना होगा. यह पास श्रीराम मंदिर क्षेत्र ट्रस्ट से लेना होगा. पास के लिए आपके पास आईडी प्रूफ का होना जरूरी है. पास होल्डर को ही आरती में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी.