logo-image

UP: इस तारीख तक अयोध्या पहुंचेगा रामलला का सिंहासन, जानें इसकी विशेषताएं

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. दिसंबर तक मंदिर का 70 फीसदी काम पूरा होने की उम्मीद है. इससे पहले रामलला के लिए बनाया जा रहा भव्य सिंहासन भी 15 दिसंबर को अयोध्या पहुंच जाएगा.

Updated on: 01 Nov 2023, 12:23 PM

highlights

  • अयोध्या में राममंदिर निर्माण की तैयारी तेज
  • भव्य सिंहासन पर विराजमान होंगे रामलला
  • 15 दिसंबर तक अयोध्या पहुंचेगा सिंहासन

New Delhi:

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनाए जा रहे भव्य राम मंदिर के कपाट अगले साल भक्तों के लिए खुल जाएंगे. इससे पहले मंदिर के बाकी बचे कार्य को तेजी से पूरा किया जा रहा है. राम मंदिर में रामलला के लिए भव्य सिंहासन बनाया जा रहा है. इसी सिंहासन पर रामलला विराजमान होंगे. जिसे लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. रामलला का सिंहासन राजस्थान के कारीगरों द्वारा तैयार किया जा रहा है. जो 15 दिसंबर तक अयोध्या पहुंच जाएगा. इस बारे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने शेख हसीना के साथ तीन परियोजनाओं का किया उद्घाटन, जानें क्या होगा फायदा?

इतना भव्य होगा रामलला का सिंहासन

आयोध्या के राम मंदिर में रामलला के लिए तैयार किया जा रहा सिंहासन 8 फीट ऊंचा होगा. ये सिंहासन में स्वर्ण जड़ित होगा. इसी सिंहासन पर रामलला विराजमान होंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा के मुताबिक सिंहासन का कार्य अंतिम दौर में है. ये सिंहासन आठ फीट ऊंचा, 3 फीट लंबा और 4 फीट चौड़ा होगा. इस सिंहासन को राम मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा. सिंहासन पर रामलला की 5 साल पुरानी मूर्ति रखी जाएगी. अनिल मिश्रा का कहना है कि राम मंदिर का भूतल 15 दिसंबर तक हर हाल में तैयार कर लिया जाएगा. जबकि प्रथम तल का काम लगभग 80 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना-चांदी आज फिर हुआ सस्ता, हाथ से न जाने दें खरीदारी का मौका

रामभक्तों ने दान की सोने-चांदी की वस्तुएं

राममंदिर निर्माण के लिए दुनियाभर के रामभक्तों ने बड़ी मात्रा में सोने और चांदी की वस्तुएं दान की है. देश-विदेश से दान आने का सिलसिला अभी भी जारी है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा का कहना है कि ट्रस्ट के गठन से पहले और बाद में दान की गई ये सोने-चांदी की वस्तुएं, सिक्के और ईंटें पिघल जाएंगी. ऐसे में उन्हें सुरक्षित रखने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि इसलिए उन वस्तुओं को पिघलाकर सुरक्षित रखा जाएगा. इस काम को एक प्रतिष्ठित संस्था के मार्गदर्शन में पूरा किया जाएगा.

परिक्रमा फर्श का काम पूरा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिक्रमा मार्ग के फर्श का काम पूरा कर लिया गया है. राममंदिर में अब गृह मंडप के फर्श पर संगमरमर बिछाने का काम चल रहा है. इसके अलावा यात्री सुविधा केंद्र की तीनों मंजिलों की छत का निर्माण भी हो चुका है, इसमें सुरक्षा उपकरण भी लगाए जा रहे हैं. वहीं राम मंदिर की बाहरी दीवार के प्रवेश द्वार का काम भी अंतिम चरण में है. जिसे नवंबर के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा. मंदिर की पहली मंजिल के 17 खंभे लगाए जा चुके हैं. अभी दो खंभे और लगाए जाने हैं. 15 दिसंबर तक पहली मंजिल की छत भी बनकर तैयार हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Aishwarya Rai Birthday: मैंगलोर में जन्मी ऐश्वर्या कैसे बनीं मिस वर्ल्ड, उनके 50वें जन्मदिन पर जानें खास बातें

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरा होगा 70 फीसदी काम

ऐसा माना जा रहा है की राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले 70 फीसदी काम पूरा कर लिया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट पूरे देश में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण करने की तैयारी कर रहा है. ट्रस्ट हर गांव और कस्बे के मंदिरों में टीवी स्क्रीन लगाएगा. जहां पूरे समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा. ट्रस्ट के सदस्यों का कहना है कि इससे अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान भीड़ को रोकने में मदद मिलेगी.