logo-image

रामनवमी के मौके पर अयोध्या में ऐसी हो रही तैयारी, 50 लाख से अधिक भक्तों होगा भव्य स्वागत  

अयोध्या आने वाले रामभक्तों को लेकर खास तैयारी की गई हैं, इसके लिए नगर निगम ने खास ध्यान रखा है

Updated on: 14 Apr 2024, 08:10 PM

नई दिल्ली:

अयोध्या में रामनवमी के मौके पर तैयारियां तेज हो रही हैं. इस बार रामनवमी में करीब 50 लाख से अधिक राम भक्तों के पहुंचने की संभावना बनी हुई है. ऐसी परिस्थति में रामभक्तों को किसी तरह की असुविधा न हो इसे लेकर खास इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या आने वाले राम भक्तों को खास तौर पर पानी किसी तरह की समस्या न इसके लिए कई अस्थाई पेयजल की सुविधा प्रदान की गई है. गर्मी अधिक पड़ने के कारण लोगों को यात्रा में पीने के पानी को लेकर किसी तरह की दिक्कत नहीं आने वाली है. 

स्थाई पेयजल की सुविधा होगी

राम पथ धर्मपथ के साथ जन्म भूमि पथ पर कई जगहों पर अस्थाई पेयजल की सुविधा होगी. इसके साथ नगर निगम अयोध्या में पादुका सेवा भी शुरू की जाएगी. राम भक्त मंदिरों के सामने जूता चप्पलों को रखने के लिए आठ स्थानों चिन्हित किया गया है. यहां पर इन्हें जमा कराया जा सकेगा. 

ये भी पढ़ें: सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने, सरगर्मी से तलाश हुई तेज

रामनवमी में लाखों की संख्या में लोग पहुंचेंगे अयोध्या

अयोध्या में नगर निगम रामनवमी की तैयारियों में जुटा है. निगम का पूरा ध्यान रामनवमी के कार्यक्रम को लेकर है. इस मौके पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. इस दौरान किसी प्रकार की जन सुविधाओं में कमी न हो, इसका ध्यान रखा गया है. नगर निगम इसका खास ख्याल रख रहा है. 

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की जेल में सरबजीत की बेरहमी से की गई थी हत्या, जानें किसके इशारे पर रचि थी साजिश

भक्तों को नहीं होगी पीने के पानी की समस्या

अयोध्या में आने वाले राम भक्तों को पानी को लेकर किसी तरह की समस्या न हो, इसे लेकर डेढ़ हजार पानी पीने का टैंक कई मार्गों पर लगाए गए हैं. अयोध्या में जगहों पर पीने के पानी की व्यवस्था की गई है. इसके साथ रामनवमी में आने वाले राम भक्तों किसी तरह की असुविधा न हो इसको लेकर जगह-जगह शौचालयों का निर्माण कराया गया है. बताया जा रहा है कि ढाई हजार से ज्यादा शौचालय का निर्माण किया गया. इसके साथ राम भक्तों के लिए नगर निगम पादुका सेवा को आरंभ किया गया है.