यूपी में कालाबाजारी करने वालों की खैर नहीं, NSA के तहत की जाएगी कार्रवाई, सीएम योगी ने दिए आदेश

News State Bureau  |   Updated On : March 26, 2020 05:24:17 PM
Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

देश के कई हिस्सों में COVID19 लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. यूपी में भी अबतक कोरोना के 42 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं. हालांकि इसमें 11 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं. प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कोरोना को लेकर यूपी सरकार द्वारा उठाए गए कदम की जानकारी देते हुए कहा कि यूपी में 8 टेस्टिंग लैब काम कर रहे हैं.

गुरुवार को मीडिया से बातचीत में अवनीश अवस्थी (Avneesh Awasthi) ने बताया कि अब तक यूपी में 42 पॉजिटिव केस आए हैं, जिसमें 11 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं 8 टेस्टिंग लैब काम कर रहे हैं. उन्होंने आगे बताया कि 30 हजार लोग क्लोजली मॉनिटर किए जा रहे हैं. 28 हजार लोगों का कोरेंटिन पीरियड खत्म हो गया है. इन्हें अलग रहने को कहा गया था.

कम्युनिटी किचन भी स्टार्ट करने का आदेश हो चुका है

लॉकडाउन में लोगों की मदद को लेकर अवनीश अवस्थी ने कहा, 'मोबाइल वैन और हाथ गाड़ी से लोगों को डोर टू डोर सप्लाई की जा रही है. 1 लाख से ज्यादा फूड पैकेट प्रदेश भर में बांटे गए है. वहीं 7 लाख लीटर दूध का वितरण गुरुवार को किया गया है. कम्युनिटी किचन भी स्टार्ट करने का आदेश हो चुका है.

इसे भी पढ़ें:महाराष्ट्र सरकार को 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगा मुंबई क्रिकेट संघ

 20 हज़ार गाड़ियों में 15 लाख लीटर दूध का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 20 हज़ार गाड़ियों में 15 लाख लीटर दूध का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा. पब्लिक एड्रस सिस्टम पर भी काम हो रहा है. जो लोग दूसरे प्रदेशों से पैदल आ रहे हैं, उनके लिए सभी जिला प्रशासन को आदेश किया गया है कि संबंधित जिला प्रशासन ऐसे लोगों के रहने और खाने का इंतज़ाम सुनिश्चित करेंगे.

विधायक निधि कानून में संशोधन कर दिया गया

अवनीश अवस्थी ने आगे बताया कि विधायक निधि कानून में संशोधन कर दिया गया है. अब कोई भी विधायक जिले स्तर पर अपनी निधि से बजट जिले स्तर पर दे सकता है,

उन्होंने आगे बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ रासुका (NSA) के तहत कार्रवाई करने के आदेश दिये हैं.

और पढ़ें:पिछले 24 घंटे में कोरोना के 42 नए मामले आए सामने, 4 की मौत: लव अग्रवाल

जॉइंट पेट्रोलिंग के आदेश मुख्यमंत्री ने दिए हैं

इसके तहत सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से 30हजार ग्राम प्रधान से संपर्क करके बाहर से आनेवालों की जानकाी मांगी गई है. इसके साथ ही जिला और पुलिस के अधिकारी को जिले में जॉइंट पेट्रोलिंग के आदेश मुख्यमंत्री ने दिए हैं.

सचिव प्रमुख ने आगे बताया कि धारा 188 में 2802 FIR आज की गई है. वहीं 2 लाख 86 हज़ार वाहन चेक किए गए. 69 हज़ार वाहन का चालान हुआ. 1 करोड़ 44 लाख जुर्माना वसूला जा चुका है.

First Published: Mar 26, 2020 05:12:40 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो