logo-image

Karnataka: सिद्धारमैया सरकार ने चुनावी वादा किया पूरा, इस वित्तीय वर्ष से लागू होंगी सभी 5 गारंटियां

Karnataka : कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव में किए गए सभी पांचों वादों को पूरा कर दिया है.

Updated on: 02 Jun 2023, 04:01 PM

बेंग्लुरु:

Karnataka : कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा किए गए 5 वादों को पूरा कर दिया है. कैबिनेट बैठक में सरकार ने इस वित्तीय वर्ष से सभी 5 गारंटियों को लागू करने का ऐलान किया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि हमने शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक की. हमने हमारे सभी पांच वादों पर गहन चर्चा की. हमने तय किया है कि सभी पांचों गारंटियों को चालू वित्त वर्ष में लागू किया जाएगा. 

सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि हमने विधानसभा चुनाव के समय और उससे पहले पांच गारंटियों की घोषणा की थी. मैंने और हमारे (कर्नाटक) अध्यक्ष डीके शिवकुमार गारंटी कार्ड पर हस्ताक्षर किए और वादा किया कि हम सभी वादों को लागू करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे लोगों तक पहुंचे. उन्होंने आगे कहा कि गारंटी नंबर 1 गृह ज्योति योजना के तहत 200 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की थी, इस गारंटी को लागू करने का फैसला किया गया है. 

उन्होंने कहा कि 12 महीने में कौन कितनी बिजली खपत करेगा, उसपर निर्भर करेगा. उनका मंथली एवरेज निकालेंगे और उस पर 10 प्रतिशत जोड़ने के बाद अगर वो 200 यूनिट के अंदर हुआ तो बिजली का बिल नहीं देना पड़ेगा. सीएम ने आगे कहा कि गारंटी 2 गृह लक्ष्मी योजना के तहत हर की महिला मुखिया के बैंक खाते में हर महीने 2 हजार रुपये जमा किए जाएंगे, लेकिन पहले उनके बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा. 

यह भी पढ़ें : श्वेता सहरावत एसीसी इमजिर्ंग महिला एशिया कप में भारत ए (इमर्जिंग) टीम का नेतृत्व करेंगी

सीएम ने आगे कहा कि बैंक अकाउंट और आधार कोर्ड को जोड़ने के लिए 15 जून से 15 जुलाई तक आवेदन देना होगा और ऑनलाइन आवेदन भी दे सकते हैं. हर हाल में 15 अगस्त तक प्रोसेस करके उसे इसी दिन से लॉन्च कर देंगे. 'अन्न भाग्य' के तहत एक जुलाई से अंत्योदय कार्ड धारक सभी बीपीएल परिवारों को 10 किलो अनाज मुफ्त दिया जाएगा.