logo-image

Rajasthan: राहुल गांधी बोले- आदिवासी को वनवासी कहना अपमान, भाजपा ने किया पलटवार 

Rajasthan News : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को राजस्थान के मानगढ़ में एक जनसभा को संबोधित किया और भाजपा पर जमकर निशाना साधा है.

Updated on: 09 Aug 2023, 07:55 PM

जयपुर:

Rajasthan News : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को राजस्थान के मानगढ़ में आयोजित एक सार्वजनिक रैली में हिस्सा लिया और जनसभा को संबोधित किया है. इस दौरान राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मैंने लोकसभा में बोला कि मणिपुर में 'भारत माता' की हत्या हुई है. राहुल गांधी की जनसभा के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पलटवार किया है. 

मणिपुर की आग को प्रधानमंत्री बुझा सकते हैं : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजस्थान के मानगढ़ में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मणिपुर में आग जल रही है. संसद में मैंने बोला कि मणिपुर में 'भारत माता' की हत्या हुई है. अगर प्रधानमंत्री चाहें तो 2-3 दिन में मणिपुर की आग बुझा सकते हैं, लेकिन पीएम चाहते हैं कि आग जलती रहे. इस पर प्रधानमंत्री ने एक भी शब्द नहीं कहा है.

वनवासी शब्द आदिवासी का अपमान है: कांग्रेस नेता

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मैंने एक बार अपनी दादी (इंदिरा गांधी) से 'आदिवासी' शब्द के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि ये लोग इस देश के पहले निवासी हैं. भाजपा ने अब एक नया शब्द 'वनवासी' निकाला है. उनका कहना है कि आप आदिवासी नहीं बल्कि वनवासी हैं. यह आपका (आदिवासी) का अपमान है. वे (बीजेपी) चाहते हैं कि आप (आदिवासी) जंगलों में रहें. वे (भाजपा) आपको वनवासी कहते हैं और फिर आपकी जमीन को अडानी को दे देते हैं. यह आपका (आदिवासी) देश है और आपको सभी अधिकार मिलने चाहिए.

यह भी पढ़ें  : Parliament No Confidence Motion : कौन है कलावती? जिसके नाम पर लोकसभा में अमित शाह ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

जानें भाजपा ने क्या किया पलटवार?

राहुल गांधी के मानगढ़ दौरे को लेकर पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी ने कहा कि राहुल गांधी ने किसानों के कर्जे माफी को लेकर वादा किया था, लेकिन फिर भी वादा पूरा नहीं हुआ. राजस्थान दुष्कर्म के मामलों में नंबर वन है. राहुल गांधी द्वारा आदिवासी और वनवासी शब्दों के इस्तेमाल पर भाजपा ने नसीहत दी कि आपके जो भाषण लिखते हैं, उनको इन शब्दों का अर्थ समझना चाहिए. राहुल ने इन शब्दों के इस्तेमाल कर आदिवासियों की भावनाओं को भड़काने की कोशिश की है.