logo-image

Rajasthan: जयपुर में सुबह- सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए, रिक्टर स्केल पर 4.4 रही तीव्रता दर

Rajasthan: राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. शहर के कुछ हिस्सों में ये तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके के बाद लोग घबराए हुए दिखाई दिए, लोग डर के बाद घरों से बाहर निकल आए. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस भूंकप की तीव्रता दर 4.4 दर्ज की गई है. हलांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं हैं. जानकारी के मुताबिक भूकंप के ये झटके सुबह 4:10 में आया था. एएनआई के मुताबिक जयपुर भूकंप के झटके एक घंटे में तीन बार महसूस किए गए है. 

Updated on: 21 Jul 2023, 07:42 AM

highlights

  • जयपुर में 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके
  • एक घंटे के अंदर तीन बार झटके
  • मणिपुर में भी भूकंप के झटके

नई दिल्ली:

Rajasthan Earthquake: राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. शहर के कुछ हिस्सों में ये झटके काफी तेज रहे. भूकंप के झटकों के बाद लोग घबराए हुए दिखाई दिए, लोग डर के बाद घरों से बाहर निकले. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस भूंकप की तीव्रता दर 4.4 दर्ज की गई. हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं हैं. जानकारी के मुताबिक भूकंप के ये झटके सुबह 4:10 में आए. एएनआई के मुताबिक जयपुर भूकंप के झटके एक घंटे में तीन बार महसूस किए गए. 

एक घंटे में तीन बार झटके

जयपुर में झटके सुबह 4 बजकर 10 मिनट में आया. जयपुर में ये झटके तीन बार महसूस किए गए. पहला झटका 4 बजकर 10 मिनट में आया जिसका केंद्र जयपुर में ही जमीन से 10 किलोमीटर नीचे. दूसरा झटका 4 बजकर 22 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता दर 3.1 मापी गई वहीं इस भूकंप का केंद्र जयपुर में ही जमीन से 5 किलोमीटर नीचे. नेशनल सेंटर फॉर सिसमोलोजी के मुताबिक तीसरी बार जयपुर में भूंकप के तेज झटके 4 बजकर 25 मिनट पर आया जिसका केंद्र यहीं जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक जयपुर के अलावा मणिपुर में भी भूकंप के झटके महसूस  किए गए है. मणिपुर के उखरुल में भूकंप सुबह 5 बजकर 2 मिनट पर आया. बताया जा रहा है कि ये झटके रिक्टर स्केल पर तीव्रता दर 3.5 रही. इस भूकंप का केंद्र मणिपुर में ही जमीन से 20 किलोमीटर अंदर. 

लोगों में डर का महौल

भूकंप के तेज झटके उस वक्त आया है जब लोग अपने घरों में सो रहे थे. भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोगों में डर का माहौल हो गया. लोग अफरा- तफरी में अपने अपार्टमेंट, अपने घरों से बाहर निकल आए. सभी लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने लगे. हलांकि अभी तक किसी भी तरह के जान- माल के नुकसान की खबर नहीं आई है.