logo-image

आरामदायक गाड़ी में करता है सफर.. लेता है जबरदस्त डाइट.. ये है रोल्स-रॉयस कार से भी महंगा घोड़ा

अंतरराष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला दुनियाभर में मशहूर है. जहां तमाम भैंसे व घोड़े बिकने के लिए आते हैं, ऐसे में इस मेले में कई ऐसे पशु हैं, जिनकी कीमत करोड़ों हैं. ऐसा ही एक अनोखा खोड़ा है फ्रेजेंड, जिसकी कीमत रोल्स-रॉयस कार से भी ज्यादा है.

Updated on: 20 Nov 2023, 05:43 PM

:

राजस्‍थान के अजमेर में चल रहे इंटरनेशनल पुष्‍कर मेला 2023 सुर्खियों में बना हुआ है. यहां तमाम तरह के भैंसे व घोड़े बिकने के लिए आए हैं, जिनकी कीमत करोड़ों में हैं. इन्हीं में से एक है, मारवाड़ी नस्ल का फ्रेजेंड नामक एक घोड़ा. मिली जानकारी के मुताबिक, इस घोड़े की कीमत हाल ही में लॉन्च हुई लग्जरी गाड़ी रोल्स रॉयस की कीमत से भी ज्यादा है. न सिर्फ इतना, बल्कि इसका खान पान और रखरखाव इस कदर दिलचस्प है, जिस वजह से ये पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. 

इस अनोखे घोड़े के मालिक युवराज जडेजा ने इसे लेकर कई दिलचस्प जानकारियां साझा की है. वो बताते हैं कि ये घोड़ा फ्रेजेंड दरअसल गुजरात से पुष्‍कर लाया गया है. करीब डेढ़ साल से जडेजा इसकी देखभाल कर रहे हैं. हर वक्त करीब चार लोग इसके साथ मौजूद होते हैं, जो इसके रखरखाव के साथ-साथ खानपान और आदि चीजों का ध्यान रखते हैं.

जडेजा बताते हैं कि, इस घोड़े का डाइट चार्ट काफी ज्यादा भारी भरकम है. इसे रोजाना गीर गाय का 15 लीटर दूध के साथ-साथ, 5 किलो चना और 5 किलो दाल का सेवन करवाया जाता है. न सिर्फ इतना, बल्कि इसे पीने के लिए कोई ऐसा-वैसा पानी नहीं, वरन मिनरल वाटर दिया जाता है. घोड़े की ये डाइट सुनकर पर्यटक भी काफी ज्यादा हैरान हैं. 

जडेजा बताते हैं कि, उन्होंने इस घोड़े को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए खास एम्बुलेंसनुमा गाड़ी बनवाई है, जिसमें ये घोड़ा आरामदायक सफर करता है. इसी गाड़ी में बैठ कर ये घोड़ा अब तक गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश तक सफर कर चुका है, जहां तमाम प्रतियोगिताओं का हिस्सा रहा है, जिनमें कोई दूसरा घोड़ा उसे कभी नहीं हरा पाया है. 

बता दें कि इस खास घोड़े की कुल लंबाई 64 इंच है और वजन करीब 350 किलो तक है. ये कोई ऐरे-गैरे वंश का घोड़ा नहीं, बल्कि मशहूर राजस्थानी नस्ल का घोड़ा है. इसकी मां रूही थी, जिसका नाम रत्नागिरी है. इस घोड़े के मालिक जडेजा का दावा है कि, इस घोड़े की तमाम खूबियों के मद्देनजर ही इसकी कीमत तकरीबन 7 करोड़ रुपये आंकी गई है, जो करीब-करीब नई लॉन्च रोल्स रॉयस से भी ज्यादा है. 

बावजूद इसके मालिक जडेजा का इस घोड़े को बेचने का कोई मन नहीं है, वो इसे कुछ समय और रखना चाहते हैं. फिलहाल वे इसे पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में प्रतियोगिताओं का हिस्सा बनाने आए हैं और उन्हें पूरा भरोसा है कि उनका ये घोड़ा जरूर जीतेगा.