logo-image

राजस्थान सरकार का नया फरमान, अब सभी सरकारी दफ्तरों में लगेगी महात्मा गांधी की फोटो

राजस्थान सरकार ने इसके साथ ही यह मैसेज देने की कोशिश की है कि कांग्रेस महात्मा गांधी के आदर्शों के सिद्धान्तों पर चलती है.

Updated on: 18 Oct 2019, 11:37 PM

नई दिल्‍ली:

राजस्थान के सरकारी दफ्तरों में अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो या तस्वीर लगाना अनिवार्य होगा. राजस्थान सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है. मुख्य सचिव ने बाकायदा सभी विभागों को पत्र लिखकर बापू की फोटो लगाने के आदेश दिए हैं. कांग्रेस इस बार राष्ट्रपिता गांधी की 150वीं जयंती को भी जोर शोर मनाया था. इसी के तहत राजस्थान सरकार ने यह फैसला भई लिया है. राजस्थान सरकार ने इसके साथ ही यह मैसेज देने की कोशिश की है कि कांग्रेस महात्मा गांधी के आदर्शों के सिद्धान्तों पर चलती है. न कि गोडसे और वीर सावरकर के कदमों पर. भाजपा का कहना है कि राष्ट्रपिता सबके सम्मानिय है, लेकिन सरकार ऐस फरमानों के बजाय काम करने पर ज्यादा ध्यान दे.

इसके पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांधी जयंती के मौके पर राज्य में तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया था. हालांकि कांग्रेस ने अपने जन घोषणा पत्र में भी तंबाकू पर प्रतिबंध की बात कही थी. गांधी जयंती के मौके पर राजस्थान में मैग्निशियम कार्बोनेट निकोटिन तम्बाकू, मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर गांधी जयंती के बाद से रोक लगा दी गई है. आपको बता दें कि देशभर में हजारों लोग तंबाकू से होने वाले कैंसर की वजह से मरते हैं.