logo-image
लोकसभा चुनाव

जयपुर में कोहरे में लिपटी आई सुबह, तापमान में मामूली गिरावट आई

प्रदेश में गुरुवार को हुई बारिश के बाद शुक्रवार को भी मौसम बारिश का बना हुआ है. जयपुर सहित कई स्थानों पर सुबह कोहरे में लिपटी रही. गुरुवार को बरसात के कारण चार लोगों की मौत हो गई थी.

Updated on: 13 Dec 2019, 05:10 PM

जयपुर:

प्रदेश में गुरुवार को हुई बारिश के बाद शुक्रवार को भी मौसम बारिश का बना हुआ है. जयपुर सहित कई स्थानों पर सुबह कोहरे में लिपटी रही. गुरुवार को बरसात के कारण चार लोगों की मौत हो गई थी. वहीं शुक्रवार को भी राहत मिलती नहीं दिख रही. टोंक के ग्रामीण क्षेत्रों में शुक्रवार सुबह बरसात हुई. टोंक में सुबह घना कोहरा छया रहा. मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, नागौर, दौसा, अजमेर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, करौली और टोंक जिलों व आस-पास के क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है. यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

पिछले 24 घंटे में यहां बरसे बादल
प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अजमेर में 6.4, वनस्थली में 3.6, जयपुर में 9.8, पिलानी में 12.2, सीकर में 5.0, सवाईमाधोपुर में 10.0, जैसलमेर में 0.2, माउंटआबू में 1.2, बीकानेर में 8.4, चूरू में 8.4 तथा श्रीगंगानगर में 15.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं माउंटआबू में तापमान 10.4 डिग्री रहा. जयपुर, टोंक सहित आस-पास के क्षेत्रों में ओले गिरे.

यह भी पढ़ेंः असमः हालात काबू करने को आर्मी ने उतारीं 26 कंपनियां, अमित शाह का शिलांग दौरा रद्द

फसलों को हुआ नुकसान
राजस्थान में गरुवार रात कई स्थानों पर तेज वर्षा एवं ओलावृष्टि से फसल खराब होने के साथ जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. सबसे ज्यादा ओलावृष्टि नागौर जिले में हुई जहां जायल तथा आधा दर्जन गांवों में ओलावृष्टि के कारण बर्फ सी जम गई. इससे फसल खराब होने के साथ कई पशु पक्षियों की मौत भी हुई है. नागौर के अलावा चुरु सीकर टोंक श्रीगंगानगर एवं झुंझुनूं में भी तेज वर्षा एवं ओलावृष्टि से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. दोपहर तक कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. प्रदेश में लगभग सभी स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है तथा तापमान काफी नीचे आने से सर्दी का असर बढ़ गया. बाड़मेर में भी दो दिन से लगातार वर्षा हो रही है तथा कोहरा छाया हुआ है. मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में वर्षा की चेतावनी दी हैं.

यह भी पढ़ेंः डबल डेकर स्टीमर में बैठ नमामि गंगे योजना की हकीकत जानेंगे PM मोदी

किसानों को नुकसान को भरपाई का सरकार का आश्वासन
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में गुरुवार को ओलावृष्टि से फसल खराबे पर चिंता जताते हुए कहा है कि इससे फसलों के खराबे की जांच कराकर किसानों को राहत पहुंचाई जाएगी. गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि राज्य में कुछ स्थानों पर तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान की जानकारी चिंतनीय है. इस संकट की घड़ी में प्रदेश सरकार किसानों के साथ है. ओलावृष्टि से हुए खराबे की जांच कराकर उन्हें राहत प्रदान की जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस सन्दर्भ में मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) के साथ बैठक की एवं तुरंत सर्वे कर नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिए हैं. गहलोत ने राज्य के विभिन्न जिलों में ओलावृष्टि के बाद मुख्य सचिव डी बी गुप्ता तथा अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान का सर्वे कराकर नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिये. उल्लेखनीय है कि बदले मौसम के कारण गुरुवार को सीकर, नागौर, बीकानेर एवं अजमेर सहित कई जिलों बारिश के साथ तेज ओलावृष्टि हुई, जिससे फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है.