logo-image

Congress Manifesto In Rajasthan: 4 लाख नौकरी, 50 लाख का बीमा समेत कांग्रेस ने राजस्थान में लगाई वादों की झड़ी

Congress Manifesto In Rajasthan: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे राजनीतिक दलों की हलचलें तेज हो रही हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने मंगवार को घोषणा पत्र जारी किया है.

Updated on: 21 Nov 2023, 11:35 AM

highlights

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर हलचलें तेज
  • सीएम अशोक गहलोत की मौजूदगी में कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र
  • कांग्रेस ने युवाओं, महिलाओं और किसानों को साधने की कोशिश की 

New Delhi:

Congress Manifesto In Rajasthan: राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के मतदान की तारीख अब बहुत नजदीक आ चुकी है. 25 नवंबर को प्रदेश के दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा. यही वजह है कि तारीख के नजदीक आते ही राजनीतिक दल अपने-अपने वोटरों को लुभाने के लिए वादों की बारिश कर रहे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. इस घोषणा पत्र के सहारे सीएम अशोक गहलोत ने हर तबके को साधने की कोशिश की है. आइए जानते हैं कि राजस्थान के रण में अंतिम समय पर आए कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या कुछ खास है. 

सीएम अशोक गहलोत का अंतिम दांव
कांग्रेस के दिग्गज नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव की अपनी अंतिम चाल चल दी है. मंगलवा 21 नवंबर को पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इस घोषणा पत्र को जारी करते वक्त सीएम अशोक गहलोत के साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सीपी जोशी समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे. अपनी सत्ता को बरकरार रखने के लिए कांग्रेस ने जनता से कई लुभावने वादे किए हैं. 

यह भी पढ़ें - Rajasthan Election 2023: बीजेपी ने जयपुर में जारी किया संकल्प पत्र, नड्डा बोले- जनता को मिलेंगी विशेष सुविधाएं

किसानों से लेकर युवाओं तक सबके लिए कुछ खास
कांग्रेस की सरकार एक बार फिर वापसी  करती है तो इसमें किसानों से लेकर युवाओं और महिलाओं तक के लिए कुछ ना कुछ खास रहेगा. किसानों को जहां 2 फीसदी ब्याज पर ऋण मुहैया करवाया जाएगा वहीं 4 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे.

ये कांग्रेस के घोषणा पत्र की खास बातें
- स्वास्थ्य बीमा की रकम में इजाफा, इसे 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख करने का वादा
- राजस्थान में गवर्नेंस का नया मॉडल तैयार किया जाएगा
- किसानों के 2 फीसदी ब्याज पर लोन लेने की सुविधा
- 4 लाख नए रोजगारों का किया जाएगा सृजन
- कांग्रेस के सत्ता में आने पर की जाएगी जाति जनगणना
- कारोबारियों को बिना ब्याज के 5 लाख रुपए तक का लोन लेने का सुविधा
- पंचायत स्तर पर की जाएंगी नई भर्तियां
- डीग मजदूर भी बिना ब्याज के लिए लोग ले सकेंगे
- हर साल घर की मुखिया महिला को 10000 रुपए दिए जाएंगे
- हर घर या परिवार में 2 पशुओं का बीमा भी कराया जाएगा
- गोबर की खरीदारी महज 2 रुपए प्रति किलो में की जा सकेगी
- कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे. 

प्रदेश की अर्थव्यवसाथा को लेकर भी कही बड़ी बात
सीएम गहलोत ने घोषणा पत्र जारी करने के साथ ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था को लेकर भी बड़ी बता कही. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जो वादा करती है उसे जरूर पूरा करती है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था इस वर्ष के अंत तक 15 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी, जबकि 2030 तक इस 30 लाख करोड़ यानी दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है. जो कांग्रेस के शासन काल में जरूर पूरा होगा.