logo-image

राघव चड्ढा ने वित्त मंत्री को लिखा पत्र, पंजाब के किसानों के लिए मांगी राहत

आप सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (finance minister Nirmala Sitaraman) को पत्र लिखा है और पंजाब में बेमौसम बरसात से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करने की डिमांड की है.

Updated on: 08 Apr 2023, 07:43 PM

चंडीगढ़:

Punjab : आप सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (finance minister Nirmala Sitaraman) को पत्र लिखा है और पंजाब में बेमौसम बरसात से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करने की डिमांड की है. इसे लेकर उन्होंने राज्य के कई खेतों में फसलों का निरीक्षण किया और किसानों से वार्ता की. इस दौरान किसानों ने राघव चड्ढा से अपना दुख साझा करते हुए उन्हें अपनी क्षतिग्रस्त फसल के नमूने दिए और वित्त मंत्री सीतारमण को अपने नुकसान से अवगत कराने की अपील की है. चड्ढा ने उनके अनुरोध पर वित्त मंत्री को क्षतिग्रस्त गेहूं की फसल के नमूनों साथ एक पत्र भेजा है. 

आप सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने वित्त मंत्री को पत्र के जरिये बताया कि रबी सीजन के दौरान बारिश ने पंजाब में बोई गई 34.9 लाख हेक्टेयर गेहूं की कम से कम 14 लाख हेक्टेयर (40 प्रतिशत) को प्रभावित किया, जिससे किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है. उन्होंने पंजाब सरकार की प्रतिक्रिया की सराहना करते हुए कहा कि हमारे सीएम भगवंत मान ने फसलों के नुकसान के लिए राहत राशि को 12,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति एकड़ कर दिया है. डीएफपीडी की ओर से शुरुआती सैंपलिंग के आधार पर तेजी से काम करते हुए अनिवार्य रूप से गेहूं की खरीद को एकसमान विनिर्देशों की छूट जैसे अतिरिक्त कदम भी हमारे किसानों की मदद के लिए उठाए गए हैं.

यह भी पढ़ें : Punjab: CM भगवंत मान ने बिजली बचत के लिए अपनाया ये फॉर्मूला, सरकारी दफ्तर के समय बदले

केंद्र को जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए चड्ढा (Raghav Chadha) ने कहा कि पंजाब के किसानों के प्रति अपनी जिम्मेदारी से मोदी सरकार पल्ला नहीं झाड़ सकती है. खासकर इस तथ्य को देखते हुए कि देश की खाद्य सुरक्षा में पंजाब ने बड़ा योगदान दिया है. उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से राज्य को एक विशेष पैकेज देने पर विचार करने की अपील की है, ताकि किसानों को नुकसान की पर्याप्त भरपाई की जा सके.