logo-image

'इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स ऑनर' अवार्ड से सम्मानित होंगे राघव चड्ढा 

लंदन में राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा बुधवार को प्रतिष्ठित इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स में 'आउटस्टैंडिंग अचीवर' अवार्ड से सम्मानित होंगे. 'सरकार और राजनीति' श्रेणी में उन्हें इस सम्मान के लिए चुना गया है.

Updated on: 24 Jan 2023, 12:22 PM

दिल्ली/चंडीगढ़:

लंदन में राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा बुधवार को प्रतिष्ठित इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स में 'आउटस्टैंडिंग अचीवर' अवार्ड से सम्मानित होंगे. 'सरकार और राजनीति' श्रेणी में उन्हें इस सम्मान के लिए चुना गया है. यह अवार्ड ऐसे लोगों को मिलता है, जो कैसे लोकतंत्र और न्याय का अनुभव किया जाता है और लोगों की भलाई के लिए चुनौतीपूर्ण सामाजिक समस्याओं से कैसे निपटा जाता है, इसमें उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं. यूके में भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के मौके पर अध्ययन करने वाले भारतीयों की शैक्षिक एवं व्यावसायिक उपलब्धियों के सम्मान में इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि राघव चड्ढा की लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से पढ़ाई-लिखाई हुई है. इसके बाद उन्होंने लंदन में बुटीक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म की स्थापना की और फिर वे भारत आ गए. यहां एक युवा कार्यकर्ता के रूप में उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी कानून की मांग की और वे इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट में शामिल हुए.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान अब भी अंधेरे में डूबा, 30 घंटे बीत जाने के बाद भी बत्ती गुल 

बाद में इसी आंदोलन ने आम आदमी पार्टी (AAP) का रूप ले लिया और इसका नेतृत्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया. आम आदमी पार्टी के संस्थापक राघव चड्ढा बने और उन्होंने सीएम केजरीवाल के मार्गदर्शन एवं सलाह पर काम किया. राघव चड्ढा ने बहुत ही कम उम्र में भारत की राजनीति में अपनी एक अलग पहचान बना ली. केवल 33 साल की उम्र में वे 2022 में राज्य सभा में संसद के सबसे कम उम्र के सदस्य बने.

आपको बता दें कि लंदन में बुधवार यानी 25 जनवरी को पुरस्कार समारोह होगा. एनआईएसएयू, यूके द्वारा भारत में ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी में यह समारोह आयोजित किया गया है. एक साल में राघव चड्ढा को दूसरा अंतरराष्ट्रीय अवार्ड मिलने वाला है. गत वर्ष सबसे प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच की ओर से उन्हें यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें : Pathaan: राखी ने शाहरुख के लिए मां से की आशीर्वाद की अपील, फैंस ने जमकर किया ट्रोल

जानें इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स सम्मान पर क्या बोले राघव चड्ढा

राघव चड्ढा ने कहा कि किसी व्यक्ति की उपलब्धियों की मान्यता यह पुरस्कार नहीं है, बल्कि सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से शुरू की गई राजनीति के एक नए ब्रांड की मान्यता है. भारत की सबसे तेजी से बढ़ती राजनीतिक स्टार्ट-अप, AAP अपने लोगों का प्रतिनिधि है. उन्होंने आगे कहा कि मैं सीएम केजरीवाल और उन लोगों को यह अवार्ड समर्पित करता हूं, जिन्होंने इस पार्टी को बनाने में अथक परिश्रम किया है.