logo-image

6 POINTS में जानें कौन है डॉक्टर बम, जो पैरोल पर जेल से बाहर आकर हो गया लापता

1993 में मुंबई धमाके का दोषी 68 वर्षीय जलीस अंसारी उर्फ डॉक्‍टर बम पैरोल पर जेल से बाहर आकर लापता हो गया है. मुंबई के अग्रीपाडा थाने के अंतर्गत मोमिनपुर का रहने वाला डॉक्‍टर बम उम्र कैद की सजा काट रहा था.

Updated on: 17 Jan 2020, 12:53 PM

नई दिल्‍ली:

1993 में मुंबई धमाके का दोषी 68 वर्षीय जलीस अंसारी उर्फ डॉक्‍टर बम पैरोल पर जेल से बाहर आकर लापता हो गया है. मुंबई के अग्रीपाडा थाने के अंतर्गत मोमिनपुर का रहने वाला डॉक्‍टर बम उम्र कैद की सजा काट रहा था. राजस्थान स्थित अजमेर सेंट्रल जेल से डॉक्‍टर बम को 21 दिनों के पैरोल पर रिहा किया गया था. शुक्रवार को उसे जेल प्रशासन के समक्ष आत्मसमर्पण करना था. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, पैरोल की अवधि के दौरान डॉक्‍टर बम को रोजाना सुबह साढ़े दस बजे से 12 बजे के बीच अग्रीपाडा थाने आकर हाजिरी लगाने को कहा गया था. गुरुवार को वह निर्धारित समय पर नहीं पहुंचा. दोपहर में डॉक्‍टर बम का 35 साल का बेटा जैद अंसारी थाने पहुंचा और पिता के लापता होने की शिकायत दर्ज कराई. जैद के अनुसार, डॉक्‍टर बम नमाज पढ़ने की बात कहकर घर से निकला था, लेकिन वापस नहीं लौटा. जानें आखिर कौन है जलीस अंसारी उर्फ डॉक्‍टर बम :

  1. 1992 में सीरियल बम धमाकों का दोषी. कई अन्‍य सीरियल बम धमाकों को अंजाम दिया. 50 से ज्यादा सीरियल धमाकों में जलीस अंसारी का हाथ.
  2. आतंक की दुनिया में 'डॉक्टर बम' के नाम से मशहूर. जलीस अंसारी क्वालिफाइड एमबीबीएस डॉक्टर है.
  3. बम बनाने और धमाके में महारत हासिल. राजस्थान में 6 अलग-अलग जगहों पर बम ब्लास्ट करवाया. 1994 में पहली बार बम रखने के आरोप में गिरफ्तार.
  4. अजमेर जेल में सजा काट रहा था जलीस, 21 दिन के पैरोल पर जेल से छूटा था.
  5. मुंबई के अग्री पाडा थाने में हाजिरी देने का आदेश था. 15 जनवरी तक लगातार थाने में हाजिरी दे रहा था.
  6. 16 जनवरी की सुबह से अचानक लापता हो गया. आज आतंकी जलीस अंसारी को अजमेर जेल लौटना था.